ब्लॉक प्रमुख चुनाव : बलरामपुर में सात सीटें निर्विरोध तो दो सीटों पर होगी कांटे की टक्कर।

बलरामपुर समेत पूरे प्रदेश में ब्लॉकों के प्रमुख पदों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया प्रचलित है। जिले में नौ ब्लॉक हैं, जहां पर गुरुवार को प्रमुख पद के प्रत्याशी पद के लिए नामांकन किया गया। जिले के नौ में से सात ब्लॉकों पर केवल एक ही व्यक्ति ने अपना नामांकन दाखिल किया। जबकि तुलसीपुर और हर्रैया सतघरवा में तीन-तीन व्यक्तियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। यही पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चुनाव करवाया जाएगा।

नहीं वापस लिया किसी ने अपना पर्चा :-

बलरामपुर जिले में कुल 9 ब्लाकों पर ब्लाक प्रमुख का चुनाव चल रहा है। नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और आज पर्चा वापसी का दिन भी बीत गया है। जिले के 7 ब्लाकों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी का निर्विरोध ब्लाक प्रमुख बन्ना तय हो चुका है। जबकि जिले के दो ब्लाक हरैया सतघरवा और तुलसीपुर में चुनाव होना तय है। इन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के अलावा अन्य पार्टियों के भी उम्मीदवारों ने दावेदारी ठोक रखी है।

तुलसीपुर ब्लॉक में शक्तिपीठ vs बीजेपी हुआ चुनाव :-

जिले के तुलसीपुर ब्लॉक की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी की अनीता सिंह मैदान में हैं। तो वहीं इन को टक्कर देने के लिए समाजवादी पार्टी से फिरदौस बानो ने अपना पर्चा भरा है। वही, इन दोनों के सामने स्वामिता सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं, जिनके पति प्रवीण सिंह विक्की शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर महंत के बेहद करीबी बताए जाते हैं।

हर्रैया सतघरवा में दिलचस्प होगा चुनाव :-

वहीं, हरैया सतघरवा ब्लाक की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी के गुलाब पाठक चुनाव मैदान में हैं और इन को टक्कर देने के लिए यहां बसपा से पूर्व विधायक रहे धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू के भतीजे अविरल सिंह ने कांग्रेस से अपना पर्चा दाखिल किया है। साथ ही विधायक के ही परिवार की विभा सिंह ने भी अपना पर्चा निर्दलीय दाखिल किया है। जिले के इन दो ब्लाकों पर ही चुनाव होना है और दोनों ही ब्लाकों पर बेहद कड़ा मुकाबला माना जा रहा है।

पूरे मामले पर अपर जिला अधिकारी अरुण कुमार शुक्ला ने बताया कि आज नाम वापसी का दिन था लेकिन कहीं से भी पर्चा वापसी की सूचना अभी तक नहीं मिली है ऐसे में जिले में कुल 9 ब्लॉक हैं जिनमें 7 पर भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होना तय है जबकि 2 सीटों हरैया सतघरवा ब्लाक व तुलसीपुर पर चुनाव होगा।

रिपोर्ट – योगेंद्र विश्वनाथ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *