भारत – चीन हमले और फौजियों की शहादत पर अमेरिका ने महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दी है!

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

भारत और चीन के बीच कल हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए और 40 से ज्यादा चीनी सैनिकों के शहीद होने की खबर है। दोनों देशों के बीच तनाव अपने उच्चतम स्तर पर है और दोनों तरफ से युद्ध का माहौल बन गया है इसी बीच दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका ने भारतीय फौजियों की मौत पर प्रतिक्रिया दी है।

श्रद्धांजलि देते हुए यह कहा है कि अमेरिका इस पूरे हालात पर अपनी गहरी नजर बनाए हुए हैं लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल पर दोनों सेनाओं की गतिविधियों पर अमेरिका की निगाह है, सारे हालात पर लगातार जायजा लिया जा रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि भारतीय सेना के 20 जवानों की शहादत पर अमेरिका दुख प्रकट करता है और श्रद्धांजलि देता है।

यहां यह समझना जरूरी है कि पिछले कुछ महीनों से अमेरिका और चीन के संबंध काफी तनावपूर्ण चल रहे हैं अमेरिका ने चीन पर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने का आरोप भी लगाया है और दोनों के बीच सैन्य शक्ति का प्रदर्शन भी चल रहा है दक्षिण चीन सागर में चीनी सेना की अवैध गतिविधियों को लेकर भी अमेरिका कई बार चीन को चेतावनी दे चुका है, वहीं चीन भी अमेरिका को उसके मामलों में दखल न देने की सलाह देता रहता है।

अमेरिका ने पिछले दिनों भारत को जी 7 देशों के ताकतवर समूह में शामिल होने का न्योता भी दिया था जिसके बाद चीन और ज्यादा भड़क गया था।
चीन ने भारत को आग से न खेलने की चेतावनी भी दी थी चीन नहीं चाहता है कि भारत अमेरिका और दूसरे ताकतवर देशों के संगठन में शामिल हो लेकिन अब भारत और चीन के बीच युद्ध जैसे हालात होने के बाद अमेरिका की यह सधी हुई प्रतिक्रिया काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *