भारत नेपाल सीमा पर फायरिंग, एक की मौत, बढ़ा तनाव, पुलिस और एसएसबी अलर्ट पर!

महाराजगंज जिले के अंतर्गत भारत-नेपाल के बहुआर सीमा के नो-मैंस लैंड पर बुधवार को भारत के निचलौल थाना क्षेत्र के बहुआर बाजार से अपने पिता के लिए दवा लेकर जा रहे एक नेपाली युवक को नेपाल के सशक्त पुलिस फोर्स के जवानों ने गोली मार दी. गोली लगने से नेपाल के नवलपरासी जिले के कठहवा निवासी अविनाश राजभर गंभीर रूप से घायल हो गया. स्थानीय लोग घायल युवक को इलाज के लिए अस्पताल ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उसकी मौत हो गई. गोली चलने से सीमा पर अफरा-तफरी मच गई. सीमा पर तनाव को देखते हुए भारत के एसएसबी के जवान और पुलिस अलर्ट हो गई हैं।


बताया जा रहा हैं कि बुधवार सुबह नेपाली युवक अविनाश राजभर अपने पिता की तबीयत खराब होने पर पगडंडी के रास्ते होते हुए नेपाल से महाराजगंज जिले के निचलौल थाना क्षेत्र के बहुआर बाजार स्थित एक निजी चिकित्सालय पर दवा लेने आया था. दवा लेकर वह वापस घर जा रहा था, कि नो-मेंसलैंड पर नेपाल एपीएफ के तीन जवानों ने उसे दूर से ही रुकने के लिए आवाज दी. जवानों ने कहा कि सीमा सील होने के चलते आवागमन प्रतिबंधित है, लेकिन युवक नही रुका जिसपर नेपाली पुलिस ने 3 राउंड हवाई फायरिंग के बाद एक गोली उंसके पैर पर मार दिया, जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया और इलाज के लिए ले जाते समय उसकी मौत हो गई. कोरोना के कारण भारत नेपाल पब्लिक मोमेंट्स पर लगी है रोक कोरोना महामारी के कारण बीते 25 मार्च 2020 से ही भारत नेपाल पर पब्लिक मोमेंट्स के लिए रोक लगी हुई है। सिर्फ और सिर्फ मालवाहक ट्रक भारत से नेपाल जा रही हैं, लेकिन खुली सीमा होने के कारण नेपाली नागरिक अपनी जरूरत के सामानों को लाने के लिए भारतीय बाजारों में आते रहते हैं।

वहीं नेपाली पुलिस का कहना है कि कोरोना के कारण पब्लिक मोमेंट्स पर रोक लगी हुई है और सीमा सील होने के चलते आवागमन प्रतिबंधित है। वहीं दवा लेकर जा रहा युवक जवानों की बातों का अनसुना कर अपने घर जाने के लिए बढ़ने लगा, जिसके बाद नेपाली जवानों ने पहले तीन राउंड फायरिंग कर उसे चेतावनी दी, जब युवक नहीं रुका तो आक्रोशित जवानों ने उसके पैर में गोली मार दी। गोली लगते ही अस्थाई लोग इकट्ठा हो गए हैं और आक्रोशित हो गए। वहीं इलाज के लिए ले जाते समय युवक की मौत हो गई। जबकि नेपाली पुलिस के द्वारा गोली चलाने की घटना से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सीमा पर तनाव देखते हुए पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया है कि भारत के एसएसबी के जवान और पुलिस अलर्ट पर हैं और लगातार नेपाल के अधिकारियों से बातचीत की जा रही है।

रिपोर्टर: कार्तिकेय पांडेय महाराजगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *