मुख्यमंत्री द्वारा ‘शूटर दादी’ को मिला सम्मान, नोएडा शूटिंग रेंज अब उनके नाम से जाना जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘शूटर दादी’ के सम्मान में नोएडा शूटिंग रेंज को उनके नाम से रखे जाने का आदेश दिया है। अब नोएडा शूटिंग रेंज चंद्रो तोमर के नाम से जाना जाएगा। ‘शूटर दादी’ यानी कि चंद्रो तोमर का निधन 30 अप्रैल को हो गया था।

बताते चलें की उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाली चंद्रो तोमर ‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर थी। 89 वर्ष की उम्र में सांस में तकलीफ के चलते उनका निधन हो गया। बचपन से ही उनको निशानेबाजी का बहुत शौक था और वह पास के ही शूटिंग रेंज में अभ्यास के लिए जाया करती थी।

उन्होंने कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजय हासिल की थी। उनको सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने अपनी बहन प्रकाशी तोमर जोकि बुजुर्ग शार्पशूटर्स के नाम से वह भी जानी जाती हैं, के साथ कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया।

दोनों बहनों की जिंदगी पर फिल्म भी बनी है। जिन्होंने पुरानी रूढ़िवादिता को खत्म करते हुए महिला होते हुए पुरुष प्रधान समाज में निशानेबाजी को चुना। यह कदम उन्होंने तब उठाया जब महिलाओं के ऊपर बहुत नियम कानून लागू किए जाते थे। लेकिन उनके परिवार ने उनका पूरा साथ दिया। उनका सहयोग पाकर उन्होंने अपने इस शौक को मूर्त रूप देते हुए दुनिया में नाम कमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *