मोदी के नए मंत्रिमंडल में कई अनुभवी विशेषज्ञ चेहरे हुए शामिल, यूपी पर ज्यादा ध्यान!

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला फेरबदल आज शाम किया गया। इस दौरान 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। नए मंत्रिमंडल में 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्रियों ने शपथ ली है। सबसे पहले नारायण राणे को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए मंत्रिमंडल में डॉक्टर, इंजीनियर, पीएचडी होल्डर्स और कई वकील हैं। नए मंत्रिमंडल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव वाले राज्य उत्तर प्रदेश से 7 मंत्री बनाए गए हैं।
फेरबदल से पहले कई मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया। इनमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, बाबुल सुप्रियो और संतोष गंगवार प्रमुख रहें।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले उत्तर प्रदेश के सात सांसदों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई और शुभकामनायें दी है। योगी ने ट्वीट किया कि महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र से लोकप्रिय सांसद एमपी चौधरी को केंद्र सरकार में मंत्री बनाए जाने पर हार्दिक बधाई। अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान प्राप्त होने की हार्दिक बधाई। सामाजिक न्याय के मुद्दों को लेकर सदैव सक्रिय रहने वाले उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र से सांसद कौशल किशोर को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने की आत्मीय बधाई।

आगरा संसदीय क्षेत्र से सांसद प्रोफेसर सत्यपाल सिंह बघेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान प्राप्त होने पर अनन्त बधाई। लखीमपुर खीरी संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय मिश्र को केंद्र सरकार में मंत्री बनाए जाने पर हार्दिक बधाई। भाजपा के राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा को केंद्र सरकार में मंत्री बनाए जाने की हार्दिक बधाई। जालौन संसदीय सीट से सांसद बीपीएस वर्मा को केंद्रीय मंत्री बनने की अनन्त बधाई।
मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त केन्द्रीय मंत्रियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें प्रेषित की है। गौरतलब है कि मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में बुधवार शाम यूपी के सात सांसदों ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *