रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्‍नई में स्‍वदेशी तटरक्षक पोत ‘विग्रह’ को किया नेवी में शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्नई में तटरक्षक बल के गश्ती पोत ‘विग्रह’ की कमीशनिंग करते हुए नेवी में शामिल कर दिया है। शनिवार को पूर्ण रूप से स्‍वदेश में बने सातवें भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) विग्रह को चालू किया गया।
चेन्नई में जहाज के कमीशनिंग समारोह में, राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें दृढ़ विश्वास है कि ‘विग्रह’ हमारे देश की तटीय सीमाओं का एक सफल प्रहरी बन जाएगा। उन्‍होंने कहा “विग्रह’ शब्द की हमारे ग्रंथों में बहुत ही सुंदर व्याख्या है। एक ओर इसका अर्थ ‘किसी भी प्रकार के बंधन से मुक्त’ होना बताया गया है, वहीं दूसरी ओर इसका अर्थ विशिष्ट भी बताया गया है और किसी के कर्तव्य और दायित्वों का बंधन भी बताया गया है।


बता दें 98-मीटर जहाज आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम (विजाग) में स्थित होगा और 11 अधिकारियों और 110 नाविकों की कंपनी द्वारा संचालित किया जाएगा। जहाज को लार्सन एंड टुब्रो शिप बिल्डिंग लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। 2020 में इसका जलअवतरण किया गया था।
इसकी जहाज डिजाइन अवधारणा से लेकर विकास तक, जहाज पूरी तरह से स्वदेशी है। विग्रह ‘विक्रम’, ‘विजय’, ‘वीर’, ‘वराह’, ‘वरद’ और ‘वज्र’ के ओपीवी की श्रृंखला में ये सातवें स्थान पर हैं। यह उन्नत प्रौद्योगिकी रडार, नेविगेशन और संचार उपकरण, सेंसर और मशीनरी से सुसज्जित है जो उष्णकटिबंधीय समुद्री परिस्थितियों में काम करने में सक्षम है। पोत 40/60 बोफोर्स तोप से लैस है और अग्नि नियंत्रण प्रणाली के साथ दो 12.7 मिमी स्थिर रिमोट कंट्रोल गन से सुसज्जित है।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस जहाज की कमीशनिंग भारत की तटीय रक्षा क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार के साथ-साथ “निरंतर बढ़ती आत्मनिर्भरता” को भी प्रदर्शित करती है। हमारे भारतीय तटरक्षक बल की वृद्धि की यात्रा, जो मामूली 5-7 छोटी नावों से शुरू हुई थी, आज 20,000 से अधिक सक्रिय कर्मियों, 150 से अधिक जहाजों और 65 से अधिक विमानों के बेड़े तक बढ़ गई है।”
राजनाथ सिंह ने कहा कि अपनी स्थापना के बाद से, भारतीय तटरक्षक बल ने तटीय सुरक्षा के साथ-साथ समुद्री संकटों और आपदाओं में अग्रणी भूमिका निभाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। “यह हमारे तटीय क्षेत्रों में रहने वाले हमारे मछली पकड़ने वाले समुदाय की सुरक्षा हो, सीमा शुल्क विभाग या अन्य समान अधिकारियों को सहायता प्रदान करना, हमारे द्वीपों और टर्मिनलों की सुरक्षा, या वैज्ञानिक डेटा संग्रह और समर्थन, आपने कई तरह से राष्ट्र की सेवा की है। सुरक्षा क्षमताओं में इस वृद्धि का परिणाम है कि 2008 के मुंबई हमले के बाद से हमें समुद्री मार्ग से कोई आतंकवादी दुर्घटना नहीं हुई है।”


महासागर और समुद्र के कानून पर 2008 की संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा कि समुद्री सुरक्षा के लिए विशिष्ट खतरे हैं जिनमें समुद्री डकैती, आतंकवाद, हथियारों और नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी, मानव तस्करी, अवैध मछली पकड़ना और पर्यावरण को नुकसान शामिल हैं। ये सभी गतिविधियाँ हमारे समुद्री क्षेत्र को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने के लिए समान रूप से जिम्मेदार हैं क्योंकि वे कहीं और हैं। इसी तरह, आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में, दुनिया के किसी भी हिस्से में चल रही गतिविधियों का दुनिया के अन्य हिस्सों पर अनिवार्य रूप से प्रभाव पड़ता है।
राजनाथ सिंह ने कहा “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि पिछले दो वर्षों में, हमारे पड़ोसी देशों के सहयोग से, तटरक्षक बल ने तस्करी गतिविधियों से निपटने के दौरान दस हजार करोड़ रुपये से अधिक का माल बरामद किया है। दुनिया भर में हो रहे बदलाव अक्सर देश के लिए चिंता का विषय बन जाते हैं और भारत को अपने पहरे को ऊंचा रखना चाहिए। वैश्विक सुरक्षा कारणों, सीमा विवाद और समुद्री प्रभुत्व के कारण दुनिया भर के देश अपनी सैन्य शक्ति के आधुनिकीकरण और मजबूती की ओर बढ़ रहे हैं। सैन्य उपकरणों की मांग लगातार बढ़ रही है।”

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *