लखनऊ को देश का सबसे स्वच्छ और सुव्यवस्थित नगर बनाने का प्रयास- अजय द्विवेदी

द इंडियन ओपिनियन के खास कार्यक्रम लोकसेवक में युवा आईएएस अजय द्विवेदी से बात की हमारे प्रधान संवाददाता दीपक मिश्रा ने पेश है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश।

प्रश्न0 दिवेदी जी आईएएस सेवा में आने की प्रेरणा कैसे मिली?

उ0 ग्वालियर के नवोदय विद्यालय से मारी प्रारंभिक शिक्षा हुई और वहां पर कई बार आईएएस अधिकारी निरीक्षण के लिए आते थे उन अधिकारियों का प्रभाव और उनकी कार्यशैली देखकर हम उनसे प्रभावित हुए और हमने निर्णय लिया कि हम मेहनत करके आईएस बनेंगे हमें माता पिता और गुरु के मार्गदर्शन में तैयारी की और प्रथम प्रयास में ही ईश्वर की कृपा से सफलता मिली।

प्रश्न0 माता-पिता की पृष्ठभूमि क्या रही?

उ0 हमारे पिताजी पोस्ट ऑफिस पर कर्मचारी थे और हमारी माताजी ग्रहणी थी।

प्रश्न0 अभी आप युवा अफसर हैं अभी तक आपकी जहां भी तैनाती रही वहां कौन से मूल्यों को आप प्राथमिकता पर रखते हैं?

उ0 हमारा यह उद्देश्य रहता है कि ऐसे कार्य किए जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके जनता को अधिक से अधिक योजनाओं का फायदा मिल सके इसके साथ ही मैं अपने अधीनस्थ कर्मचारियों अधिकारियों की भी सुविधाओं का ख्याल रखने का प्रयास करता हूं।

प्रश्न0 बाराबंकी सोनभद्र और लखनऊ की प्रशासनिक यात्रा में ऐसे कौन से मौके हैं जो आपको अभी भी याद आते हैं?

उ0 बाराबंकी में एसडीएम रहते हुए सबसे पहले वहां तहसील दिवस में आने वाले फरियादियों के लिए तो कल पद्धति लागू थी उनके प्रार्थना पत्रों की रिसीविंग देना और उन्हें स्पष्ट रूप से यह बताना कि उनके प्रार्थना पत्र पर क्या कार्यवाही हुई इस व्यवस्था को स्थापित किया जन सहयोग से शहर को अतिक्रमण मुक्त कराया और एक सुंदर जेब्रा पार्क का निर्माण जनता के सहयोग से कराया गया सोनभद्र में रहते हुए करो ना संग कट में गरीबों और मजदूरों के लिए सभी प्राथमिक विद्यालयों में मिड डे मील चलाया गया और हजारों लोगों को प्रतिदिन प्राथमिक विद्यालयों के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया गया इसके अलावा लखनऊ में भी अतिक्रमण हटाते हुए स्वच्छता पर फोकस है।

प्रश्न0 लखनऊ नगर निगम में क्या प्राथमिकताएं हैं किस तरह व्यवस्थाओं को बेहतर करना है।

उ0 लखनऊ नगर निगम की सारी व्यवस्थाओं को डिजिटल करने का प्रयास किया जा रहा है मानव संसाधन को डिजिटल प्रणाली से जोड़ा जा रहा है और राजस्व वृद्धि का प्रयास किया जा रहा है हाउस टैक्स को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रश्न0 कुछ दिनों पहले आपके प्रयासों से लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बांड जारी हुआ है और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभागीय मंत्री और मेयर भी शामिल हुए इसका क्या लाभ मिलेगा?

उ0 देखें उत्तर भारत में पहली बार लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बांड जारी हुआ है और यह इस बात का प्रतीक है कि लखनऊ नगर निगम ने कॉरपोरेट कल्चर का अनुशासन स्थापित किया गया है यहां सारी व्यवस्था पारदर्शिता के साथ संचालित है और नगर निगम की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है। कॉरपोरेट बांड जारी करने से हमें नगर निगम के लिए वित्तीय सुविधाएं जुटाने में आसानी होगी और उसका लाभ यहां की जनता को विकास कार्यों में दिखाई पड़ेगा।

प्रश्न0 नगर निगम बेहतर सेवाएं दे सके इसके लिए आगे आप की क्या योजनाएं हैं?

उ0 हमारी कोशिश है कि शत प्रतिशत सभी मकानों से कूड़ा उठाया जाए और प्रथम स्रोत पर ही जहां से कूड़ा उठाया जाए वहीं पर पूरा अलग-अलग कूड़ेदान में रखा जाए जैविक अलग किया जाए और अजैविक कूड़ा अलग किया जाए जिससे कूड़े से खाद बनाना कूड़े से बिजली बनाना है और शहर को कूड़े के बड़े ढेरों से मुक्त करने की योजना को सफल किया जा सके इसके अलावा नगर निगम के द्वारा आने वाले समय शहर के उन स्थानों पर जहां नगर निगम की संपत्तियां हैं वहां पर व्यवसायिक बैंक भी बनाए जाएंगे आवासीय परिसर भी बनाने का प्रयास किया जाएगा जिससे लोगों को रोजगार और आवाज की सुविधा मिल सके और नगर निगम की आय में वृद्धि भी हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *