सतत विकास एवं कर्मयोग विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन!

बाराबंकी: एल वेंकटेश्वर लू महानिदेशक उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी एवं टी0द0उ0 राज्य ग्राम्य विकास संस्थान की अध्यक्षता में सतत विकास एवं कर्मयोग विषयक एक दिवसीय जनपदस्तरीय कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में किया गया, जिसमें वहाॅ पर उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचार को व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि कर्मयोग को समझना सतत योग प्रकृति का विकास है। कर्मयोग एक गहन आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो कि युवाओं को अलग-अलग उपकरण सीखने और उनका अभ्यास करने में मदद करता है। यह उनमें न केवल नेतृत्व कौशल की भावना उत्पन्न करता है अपितु समाज में सकारात्मक योगदान करने का आत्मविश्वास और उत्साह भी पैदा करता है। ऐसा करते हुए आप अपने भीतर के नेता को सामुदायिक भागीदारी देने के लिए स्वयं प्रेरित करते हैं।

एल वेंकटेश्वर लू महानिदेशक ने बताया कि यह कार्यक्रम युवाओं को अपनी जड़ों को खोजने, उन तक पहुँचने और किसी भी समुदाय तक अपनी पहुँच बनाने के लिए कौशल प्राप्त करने और सामाजिक विकास करने के लिए एक मंच पर साथ आने के लिए मदद करता है।

युवाओं को अपने क्षेत्र और उसके लोगों की विकसित चुनौतियों की पहचान करने के लिए आवश्यक उपकरणों के उपयोग के लिए प्रेरित करता है। फिर यहाँ से एक सतत एवं सहयोगी विकास के समाधान की ओर आगे बढ़ाता है। कर्मयोग-एक व्यक्ति को परिवर्तन लाने वाला प्रतिनिधि बनने की यात्रा को बहुत ही सुविधाजनक बना देता है। इस कार्यक्रम में आत्मरक्षा, सूक्ष्म उद्यमिता, मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता, सरकारी कानून और योजनायें तथा ग्राम सभाओं में महिलाओं की भूमिका के बारे में जागरूकता पर सत्र दिया जाता है।

मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा जिला इतनी तीव्र गति से विकास कर रहा है तथा बचपन में हम पर्यावरण के बारे में पढ़ते थे तथा हम सभी लोग इसका लुफ्त भी उठाते थे, इसी प्रकार पर्यावरण का ध्यान देते हुए कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी इसका लुफ्त उठा सके इसके लिए हमें पर्यावरण का ख्याल रखना होगा।

इस दौरान उपजिलाधिकारी अभय पाण्डेय, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, अपर जिला सूचनाधिकारी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मोहित शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *