स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के नतीजों में अमरोहा की गजरौला नगर पालिका को प्रशंसनीय परिणाम!

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप एस.पुरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निकायों को सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।जिसमें जनपद अमरोहा की गजरौला नगर पालिका को प्रदेश में तृतीय स्थान पर प्राप्त हुआ।

अपरिहार्य कारणों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पाए लेकिन उनका संदेश देश के सभी नगर निकायों के पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों को सुनाया गया।

खास बात ये रही कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में जनपद अमरोहा की केवल नगर पालिका गजरौला का दबदबा कायम रहा।जिसको प्रदेश में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

घोषणा वर्चुअल कार्यक्रम ‘स्वच्छ महोत्सव’ के तहत उन शहरों और राज्यों जिलो को किया गया जिन्होंने स्वच्छता के मामले में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। यह सर्वेक्षण प्रत्येक वर्ष नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में शहरी विकास मंत्रालय द्वारा किया जाता है। उत्तर प्रदेश में 50 हजार से एक लाख जनसंख्या वाले शहरों तथा राज्य के 06 जोन में सम्लित उत्तर प्रदेश के जनपद अमरोहा की गजरौला
पालिका को तीसरा स्थान एवं दूसरे स्थान पर कन्नौज व प्रथम स्थान पर गंगा सिटी रही।

इस उपलब्धि के लिए नगर के लोग जनपद अमरोहा के जिलाधिकारी उमेश मिश्र,चेयरपर्सन अंशु नागपाल, स्वच्छता प्रेरक व पूर्व सांसद देवेंद्र नागपाल, अधिशासी अधिकारी बिजेंद्र पाल सिंह, लेखाकार आदेश अग्रवाल की प्रशंसा कर रहे हैं।

इसके तहत जनपद अमरोहा को  सिटिजन फीड बैक में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए इन्नोवेशन हैंड वेस्ट प्रैक्टिसेज के लिए भी पहला स्थान चुना गया है। नगर पालिका गजरौला को कचरा मुक्त शहर के लिए भी वन स्टार रैंकिंग भी दी गई है।

यह कार्यक्रम आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। कोरोना के कारण इन पुरस्कारों व रैंकिंग की घोषणा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गयी है। मैडल व प्रशस्ति प्रमाणपत्र डाक द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी उमेश मिश्र,पालिका अध्यक्ष अंशू नागपाल,स्वच्छता प्रेरक पूर्व सांसद देवेंद्र नागपाल,भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजेश चौधरी, अधिशाषी अधिकारी बिजेंद्र पाल सिंह, स्वच्छता प्रभारी व लेखाकार आदेश कुमार अग्रवाल सहित नगर पालिका के समस्त कर्मचारियों और सभासद उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *