11 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने का एलान, इस वर्ष नवंबर में खाली हो जाएंगी ये सीटें।

राज्यसभा के सभापति  एम वेंकैया नायडू ने आज संसद के उच्च सदन में 11 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने की घोषणा की। ये सभी राज्यसभा सदस्य  इस साल नवंबर में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद उच्च सदन से सेवानिवृत्त होंगे। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन में कहा कि आज हम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के अपने कुछ साथियों डॉ. छत्रपाल सिंह यादव, जावेद अली खान, पीएल पुनिया, रवि प्रकाश वर्मा, राजा राम, राम गोपाल यादव, वीर सिंह, हरदीप सिंह पुरी नीरज शेखर, अरुण सिंह और राज बब्बर की विदाई की घोषणा करते हैं, जो  नवंबर के महीने में सेवानिवृत्त होंगे।

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि हालांकि, कई लोग फिर से चुने जाएंगे लेकिन जो वापस नहीं आएंगे सदन उन्हें याद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि जबकि सेवानिवृत्ति राज्यसभा के सदस्यों की शर्तों के पूरा होने का प्रतीक है, यह उन्हें इस देश के लोगों की सेवा करने के लिए तृप्ति और संतोष की भावना को भी प्रभावित करता है। सेवानिवृत्त सदस्यों ने इस घर में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने इस कारण को समर्पित किया है।

वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यसभा से रिटायर होने वाले सदस्य लोगों की सेवा करते रहेंगे और लोकतंत्र को मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा कि वे सेवानिवृत्त हो गए हैं, लेकिन थके नहीं हैं। वे लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे और लोगों के कारण को संबोधित करेंगे। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली और राष्ट्र के लिए कई वर्षों की सेवा की कामना करता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे लोकतंत्र की सेवा करके मजबूत होंगे।

राज्य सभा का प्रत्येक सदस्य छह वर्ष की अवधि के लिए चुना जाता है। एक-तिहाई सदस्य हर दूसरे वर्ष सेवानिवृत्त होते हैं और नए सदस्यों के चुनाव करने के लिए नए सिरे से चुनाव प्रक्रिया आयोजित की जाती है।

इनपुट एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *