प्रतापगढ़: जिलाधिकारी ने जिला महिला चिकित्सालय के कोविड-19 एल-2 चिकित्सालय पर अधिकारियों के साथ बैठककर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में आज जिला महिला चिकित्सालय के कोविड-19 एल-2 चिकित्सालय पर जनपद में कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा संक्रमित व्यक्तियों के ट्रेसिंग एवं उपचार तथा साफ-सफाई आदि के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई जिसमें डीएम ने गहन समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि एल-2 चिकित्सालय पर भर्ती मरीजों को समय से नाश्ता, भोजन दिये जाये तथा साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं पर नियमित विशेष ध्यान दिया जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन मरीजों एवं एल-2 चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के चल रहे उपचार के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते रहे। उन्होने निर्देशित किया कि जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक ट्रेसिंग कर कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद मानक के अनुरूप की होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाये तथा संक्रमित मरीजों को एल-2 चिकित्सालय में भर्ती करा कर उनके समुचित उपचार किये जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र के जिन मोहल्लों एवं ग्रामों में कोविड संक्रमित व्यक्ति ज्यादा मिल रहे है उन क्षेत्रों में कैमिकल स्प्रे, साफ-सफाई कराने के साथ-साथ कान्टैक्ट ट्रेसिंग सघनता से करायी जाये।

उन्होने कहा कि आरआरटी टीमों द्वारा मानक के अनुरूप चिन्हित पाये गये व्यक्तियों की सैम्पलिंग करायी जाये। होम आइसोलेशन मरीज किसी भी दशा में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिये अन्यथा वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के सम्पर्क में आकर उसे संक्रमित कर सकेगा। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी सघनता से मानीटरिंग नियमित रूप से करायी जाये। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिये लोगों को फेस मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करने हेतु निरन्तर जागरूक किया जाये। बैठक के उपरान्त एल-2 चिकित्सालय में भर्ती कैदी मरीज के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राजेन्द्र मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *