इटावा: 5 जून पर्यावरण दिवस – युवा समाजसेवियों ने थाना परिसर में किया पौधारोपण।

इटावा: विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों के कारण पर्यावरण की स्थिति अत्यन्त दयनीय होती जा रही है। आज शनिवार 5 जून पर्यावरण दिवस के अवसर पर क्षेत्र के युवा समाजसेवियों ने संकल्प लेकर भरथना कोतवाली परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे रोपित करते हुए अन्य लोगो को जागरूक कर प्रदूषण पर नियंत्रण करने और अधिक से अधिक पौधरोपण करने की अपील की है।


युवा समाजसेवी विकास यादव ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षात्मक स्वरूप प्रदान करना हमारा नैतिक दायित्व है। पौधरोपण की अपेक्षा दिनों दिन बढने वाला वृक्षों का कटान संतुलित पर्यावरण के लिए बेहद संकट का विषय है। जहाँ तक हो सके, हरसम्भव प्रयास करें कि हमसे ऐसा कोई कार्य न हो, जिससे पर्यावरण पर कोई नकारात्मक प्रभाव पडे। क्योंकि जब पर्यावरण ही संक्रामकता व प्रदूषण की जंजीरों में जकडा होगा, तो समाज में निवास करने वाले मनुष्य, जीव-जन्तुओं, पशु-पक्षियों का जीवनयापन करना कैसे सम्भव होगा?


युवा समाजसेवी मनीष यादव ने कहा कि पहले की तुलना में आज नई-नई बीमारियां जन्म ले रही हैं,इसका सीधा सा कारण है कि खान-पान में मिलावट के साथ-साथ हम शुद्ध हवा-जल का भी सेवन नहीं कर पा रहे हैं, जो हमें शुद्ध पर्यावरण से ही प्राप्त हो सकता है। इसलिए संकल्पित हों, कि पर्यावरण को शुद्धता व सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी इस मुहिम से जोडेगें। इस मौके पर समाजसेवी अमित,शिबम यादव,गगन शाक्य,पंकज के अलावा भरथना प्रभारी निरीक्षक कोतवाल बचन सिंह सिरोही, कम्पनी कमांडर होमगार्ड प्रताप नारायण मिश्रा, उपनिरीक्षक राकेश कुमार,
एसएसआई दीपक कुमार,अनुराग कुमार,चालक वेदभूषण,आकाश आदि ने पौधे रोपित कर इनकी सुरक्षा करने की शपथ ली है।

रिपोर्ट- विजेंद्र तिमोरी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *