5 अगस्त को दोपहर 12:15 बजे चांदी की ईंटों के साथ प्रधानमंत्री करेंगे भव्य राम मंदिर का शिलान्यास!

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा,

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का सैकड़ों वर्ष पुराना सपना पूरा होने वाला है , 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैदिक रीति से दोपहर 12:00 बज कर 15 मिनट के आसपास चांदी की 5 सीटों जिनका वजन लगभग 40 किलो होगा उनके जरिए भव्य श्री राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे।

इस कार्यक्रम में मंदिर आंदोलन से जुड़े प्रमुख लोग आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश के तमाम बड़े नेता शामिल होंगे सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए मेहमानों की संख्या कम रखने का प्रयास किया जा रहा है फिर भी लगभग 300 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राम मंदिर का निर्माण विश्व हिंदू परिषद के पुराने नक्शे से नहीं होगा अब विहिप के ही मार्गदर्शन में नया नक्शा बनाया गया है जिसमें मंदिर का आकार पहले से डेढ़ गुना बढ़ाया गया है और ऊंचाई भी बढ़ाई गई है पहले के तीन बड़े गुंबद के मुकाबले अब पांच गुंबद होंगे।

विशेषज्ञों का मानना है कि राम मंदिर का निर्माण होने के बाद यहां प्रतिदिन लगभग एक लाख लोगों की भीड़ हो सकती है इसलिए मंदिर परिसर में पर्याप्त स्थान होना चाहिए आवागमन के पर्याप्त रास्ते होने चाहिए सीढ़ियां और द्वार भी श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए बनाए जाने चाहिए।

अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट और उत्तर प्रदेश सरकार से जुड़े वरिष्ठ अफसर कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सक्रिय हो गए हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *