सऊदी अरब में मिला 8000 साल पुराना मंदिर-

सऊदी अरब में खुदाई और सर्वे के दौरान एक स्टोन टेंपल और वेदी मिले हैं। यहां 8 हजार साल पुरानी मानव बस्तियों के अवशेष भी मिले हैं, मंगलवार को सऊदी हेरिटेज कमीशन इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि Saudi-international scientific team ने Al-Faw में एक धार्मिक स्थल और मंदिर का पता लगाया है।
नई तकनीक की मदद से साइड की छोटी से छोटी जानकारी पता लगाने की कोशिश की जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि वहां पर पूजा पाठ का काफी महत्व रहा होगा।

यहां मिली चीजों में सबसे खास एक स्टोन टेंपल और वेदी के कुछ हिस्से हैं. माना जा रहा है कि अल-फाओ के लोग यहां अनुष्ठान करते थे. अल-फाओ के पूर्वी हिस्से में मिला पत्थरीला मंदिर, माउंट तुवैक के एक किनारे पर है, जिसे खशेम कारियाह कहा जाता है।

Mount Tuwaiq पर रॉक आर्ट और शिलालेख मिले हैं। शिलालेख में Madhekar Bin Muneim नामक व्यक्ति की कहानी लिखी है। इसके अलावा उसपर हंटिंग, ट्रैवल और बैटल आदि को दर्शाया गया है। इस स्टडी से अल-फाओ की जटिल सिंचाई व्यवस्था के बारे में भी पता चला है. नहरें, पानी के कुंड के अलावा स्थानीय लोगों ने यहां पर सैकड़ों गड्ढे खोद रखे थे, ताकि वे लोग बारिश के पानी को खेतों तक पहुंचा सकें।
हेरिटेज कमीशन यह सर्वे इसलिए कर रहा है क्योंकि वे लोग देश में मौजूद विरासत के बारे में जानना चाहते हैं और उसे सहेज कर रखना चाहते हैं।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.