दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में भी चुनाव आयोग ने ‘आप’ को प्रदेश में मान्यता दी-

आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को कहा कि फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में उसके प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर निर्वाचन आयोग से उसे गोवा में ‘राज्य पार्टी’ का दर्जा मिल गया है। अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी को दिल्ली और पंजाब में राज्य पार्टी का दर्जा पहले ही मिल चुका है, जहां वह सत्ता में है। उन्होंने कहा है कि एक और राज्य में यह दर्जा मिलते ही ‘आप’ को राष्ट्रीय दल का दर्ज मिल जाएगा केजरीवाल ने इसके लिए कार्यकर्ताओं की मेहनत के लिए उन्हें बधाई दी है तो जनता को भी शुक्रिया कहा है।

अरविंद केजरीवाल ने ट्ववीट किया, ”दिल्ली और पंजाब के बाद ‘आप’ अब गोवा में भी मान्यता प्राप्त प्रादेशिक पार्टी है। यदि हमें एक और राज्य में मान्यता मिल जाती है तो हमें आधिकारिक रूप से ‘नेशनल पार्टी’ घोषित कर दिया जाएगा। आप ने गोवा राज्य विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीती थीं, जिसमें उसके पक्ष में कुल मत के 6.77 प्रतिशत वोट पड़े थे। पंजाब विधानसभा चुनाव में हाल ही में शानदार जीत के साथ, पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की थी

निर्वाचन आयोग के एक पत्र के अनुसार, गोवा विधानसभा, 2022 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर पाया गया कि आम आदमी पार्टी गोवा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता हासिल करने के लिए चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा-6ए में निर्धारित शर्तों को पूरा करती है। किसी पार्टी को चार राज्यों में मान्यता मिल जाने से राष्ट्रीय पार्टी का स्वत: दर्जा मिल जाता है। पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता हासिल कर चुकी है तो अब गोवा में भी उसे दर्जा मिल गया है।

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.