AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को बीजेपी पर जमकर बोला हमला-

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को बीजेपी पर जमकर हमला बोला। यूपी के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के योगी सरकार के आदेश पर भी ओवैसी ने जमकर कटाक्ष किया। ओवैसी ने कहा कि जब सरकार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को कोई सहायता नहीं देती तो सर्वे क्यों करा रही है।

इस्लामिक तौर तरीकों की पढ़ाई के लिए तो उसका सरकार से कोई लेना-देना ही नहीं है और संविधान के आर्टिकल 30 के तहत मैं अपनी पसंद के मदरसे खोलूं, एजुकेशन इंस्टिट्यूट खोलूं। इसे लेकर सरकार सर्वे क्यों कराना चाहती है? उन्होंने कहा, आर्टिकल 30 के तहत मदरसा आते हैं फिर यूपी सरकार ने क्यों सर्वे का आदेश दिया है। यह सर्वे नहीं बल्कि मिनी-एनआरसी है। कई मदरसा यूपी मदरसा बोर्ड के तहत हैं।

ओवैसी ने कहा कि जब सरकार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को कोई सहायता नहीं देती तो सर्वे क्यों करा रही है। उन्होंने कहा, ‘कई ऐसे प्राइवेट मदरसे हैं, जिनका सरकार से कोई संबंध नहीं है। उत्तर प्रदेश में इस वक्त कुल 16,461 मदरसे हैं जिनमें से 560 को सरकारी अनुदान दिया जाता है। प्रदेश में पिछले छह साल से नए मदरसों को अनुदान सूची में नहीं लिया गया है।

राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि सर्वेक्षण में मदरसे का नाम, उसका संचालन करने वाली संस्था का नाम, मदरसा निजी या किराए के भवन में चल रहा है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.