बुकर पुरस्कार विजेता गीतांजलि श्री का आगरा कार्यक्रम हुआ रद्द-

अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार विजेता गीतांजलि श्री को सम्मानित करने के लिए शनिवार को आगरा में आयोजित होने वाला कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक गीतांजलि श्री के उपन्यास रेत समाधि के खिलाफ दायर एक शिकायत के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ के खिलाफ सादाबाद (हाथरस) के निवासी संदीप कुमार पाठक ने कोतवाली में शिकायत देकर इसमें हिंदू देवता शिव और देवी पार्वती के बारे में आपत्तिजनक संदर्भ होने का आरोप लगाया है।


अभिनंदन समिति’ के प्रवक्ता रामभरत उपाध्याय ने विज्ञप्ति में कहा कि इन सब घटनाओं से गीतांजलि श्री बहुत आहत हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, लेखिका का कहना है कि उनके इस उपन्यास को जबरन राजनीतिक विवाद में घसीटा जा रहा

आयोजकों ने शनिवार को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए एक ट्वीट में कहा कि संदीप कुमार पाठक ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य के पुलिस प्रमुख से मामले पर प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया है। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि वो किताब पढ़ने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के बारे में निर्णय लेगी।यह पहला हिंदी उपन्यास है और यह पुरस्कार जीतने वाला भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया का पहला उपन्यास है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.