यदि प्रारंभिक स्तर पर जांच हो जाए तो कैंसर का निराकरण है- डॉ अनुपमा

बाराबंकी-

 

बाराबंकी नगर में आज समाज सेवा की एक अनोखी पहल देखने को मिली । अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में एक बड़ा कार्य करते हुए निशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया । पहली बार बाराबंकी में किसी संस्था के द्वारा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के निराकरण के लिए ऐसा प्रयास किया गया।

बाराबंकी नगर पालिका में 5 जनवरी को कैंसर के संभावित लक्षणों की निशुल्क जांच की गई यह जांच मारवाड़ी युवा मंच शाखा के सौजन्य से आई मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस में की गई जिसमें सैकड़ों लोगों ने जांच कराई ।

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दिल्ली से आई बस में चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया इसमें लोगों के अंदर कैंसर रोग का पता लगाने का प्रयास किया गया । शाखा की अध्यक्ष नूपुर अग्रवाल ने बताया कि देश में फैल रही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी रोकने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए यह शिविर लगाया गया है जिसमें कैंसर बीपी शुगर जैसी ब्लड संबंधित सारी जांच निशुल्क कराई जा रही है। कार्यक्रम में नगर के कई प्रतिष्ठित चिकित्सकों और समाजसेवियों ने हिस्सा लिया।

*डॉक्टरों के अनुसार कैंसर के गंभीर रोग के लक्षण

कार्यक्रम में खासतौर पर बाराबंकी की सुप्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनुपमा टिबड़ेवाल ने सक्रिय भूमिका निभाई । डॉक्टर अनुपमा ने पत्रकारों को बताया कि “कैंसर से संबंधित तमाम जाचे बहुत महंगी है इसलिए गरीब वर्ग के लोग ऐसी जांचे प्रायः नहीं करा पाते। कई बार गरीबी और लापरवाही के चलते कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शुरुआती दौर में लोग पता नहीं लगा पाते और बीमारी का पता तब चलता है जब शरीर को ज्यादा नुकसान हो चुका होता है ऐसे में कैंसर मरीज की जान बचाना मुश्किल हो जाता है। यदि शुरुआती दौर में ही कैंसर का पता लगा लिया जाए तो ज्यादातर मरीज पुनः स्वस्थ हो सकते हैं और उन्हें समय रहते ही बेहतर इलाज मिल सकता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा यह पहल की गई है लाखों रुपए के कीमती स्वास्थ्य उपकरणों से सुसज्जित आधुनिक सचल कैंसर प्रयोगशाला को एक बस में समायोजित करके देश के अलग-अलग स्थानों पर इस प्रकार से कैंप लगाए जा रहे हैं । मारवाड़ी समाज की इस पहल से लाखों लोगों को फायदा हो चुका है और अब बाराबंकी नगर के लोगों को भी आज निशुल्क अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराने का अवसर मिला और कई मरीजों ने कैंसर की जांच भी करवाई है।”

डॉक्टरों के मुताबिक कैंसर होने के शुरुआती लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

मुंह में छाले ठीक ना होना एवं निगलने में कठिनाई होना

आवाज में अचानक परिवर्तन आना
कफ और सीने में लगातार दर्द

शरीर में कहीं गांठ का होना एवं स्तन में बदलाव आना

महावारी में तकलीफ होना

बे वजह वजन कम होना व बहुत ज्यादा थकान होना

रिपोर्ट अकाश यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *