CM YOGI ने लांच किया प्रवासी राहत मित्र एप, बेरोजगारों मजदूरों को काम मिलने में होगी सहूलियत।

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा

उत्तर प्रदेश के लगभग 25 लाख लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में रोजगार के सिलसिले में आवागमन करते हैंl इनमें से बहुत से लोगों को प्रवासी मजदूरों और कामगारों के रूप में देश के अलग-अलग हिस्सों में काफी मुश्किलों के बीच में रहना पड़ता है जिससे कि वह अपने परिवार के लिए रोजी-रोटी कमा सकें।

प्रवासी मजदूरों का मुद्दा देश में उस समय एक बड़ा विषय बनकर सामने आया है जब लॉक डाउन की वजह से परेशान होकर मजदूर अपने घरों के लिए निकलने लगे हैं ऐसे में सभी प्रदेशों की सरकारें मजदूरों को अपने-अपने प्रदेशों में ही रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में मंथन कर रही हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए सभी विभागों को इस तरह की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं जिससे कि यूपी के लोगों को स्थानीय स्तर पर ही समुचित रोजगार मिल सके।


इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी मुख्यमंत्री ने आज लांच कर दिया है जिसे राहत मित्र ऐप का नाम दिया गया है इस ऐप को युवाओं कामगारों और मजदूरों को अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा जिसके बाद सरकार की ओर से उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता की जानकारी दी जाएगी और अपनी कार्यकुशलता के हिसाब से मजदूर कामगार अपने लिए उपयुक्त काम का चुनाव कर सकेंगे।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी सुझाव और कार्य कुशलता में वृद्धि के लिए प्रशिक्षण स्किल डेवलपमेंट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *