सीएम योगी ने दिया 1. 91 करोड़ विद्यार्थियों को 1200 रुपये का तोहफा-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार बटन दबाकर 1. 91 करोड़ विद्यार्थियों के लिए उनके अभिभावकों के खाते में जूता मोजा, स्कूल यूनिफॉर्म, स्वेटर, स्कूल बैग, पेन, पेंसिल, कॉपी, रबर व कटर के लिए 1200 रुपये ट्रांसफर कर दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को परिषदीय स्कूल के विद्यार्थियों की यूनिफार्म व उनकी जरूरतों के लिए अभिभावकों के खातों में 1200 रुपये स्थानांतरित किए।


इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने सर्वोच्च स्वच्छता वाले विद्यालय के प्रधानाध्यापकों और ग्राम प्रधानों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2017 से पहले स्कूलों की स्थिति अच्छी नहीं थी। स्कूलों में कहीं शिक्षक थे तो छात्र नहीं थे। कहीं भवन नही थे। स्कूल में बिल्डिंग में बड़े बड़े पेड़ थे, स्कूल भवन पार्क लगता था। अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते थे लेकिन अब बेसिक शिक्षा को विश्वास का प्रतीक बनाया गया है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में 9 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूली बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से 1200 रुपये की धनराशि दी जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अब छात्रों के खाते में 1100 रुपये की जगह अब 1200 रुपये भेजेगा। कोरोना के कारण हमारा जनजीवन प्रभावित हुआ है। कोरोना से हमारी बेसिक शिक्षा भी सबसे अधिक प्रभावित हुई है। इस दौरान सरकार ने प्रयास कर ऑनलाइन और दूरदर्शन के जरिये शिक्षा की व्यवस्था की।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों पर बड़ी जिम्मेदारी है। बच्चों का माता-पिता के बाद सबसे अधिक संवाद शिक्षक से ही होता है। बच्चों की बेसिक शिक्षा की जिम्मेदारी के वाहक शिक्षक हैं। आज का समय तकनीक का समय है। तकनीक के साथ भावनात्मक जुड़ाव रखना होगा। यह प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है। केंद्र सरकार की ओर से 600 रुपये  और राज्य सरकार की ओर से 500 रुपये अपने बजट से देती है। वहीं मा माता-पिता या अभिभाव के साथ अब बच्चों के आधार कार्ड का भी वेरिफिकेशन कराया जा रहा है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.