Commonwealth Games 2022: विजय यादव ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत का नाम किया रोशन-

विजय कुमार यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जूडो इवेंट में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता ह। 60 किलो भारवर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में विजय यादव ने साइप्रस के पेट्रो क्रिस्टोडौलाइड्स को मात दी। कामनवेल्थ गेम्स में पहली बार हिस्सा लेने वाले विजय के गांव सुलेमानपुर, मौहरिया हरहुआ में इस समय उत्साह का माहौल है।

इससे पहले विजय यादव ने भी पुरुषों के 60 किग्रा रेपेचेज राउंड में स्कॉटलैंड के डायलन मुनरो को हराया था। वहीं उन्होंने क्वार्टर फाइनल में विंस्ले गंगया पर पहले दौर की शुरुआत जीत के साथ हैं की थी। इससे पहले सुशीला देवी ने महिला वर्ग के 48 किलग्राम में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था।

जूडो के खिलाड़ियों को ‘जुडोका’ कहा जाता है। जूडो में तीन तरह से स्कोरिंग की जाती है जिसे इपपोन, वजा-आरी और यूको कहते हैं। इपपोन तब होता है, जब खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी को थ्रो करता है और उसे उठने नहीं देता. इपपोन होने पर एक पूर्ण अंक दिया जाता है और खिलाड़ी की जीत हो जाती है. विजय यादव ने इपपोन के जरिही जीत हासिल की है।

भारत के अब पदकों की संख्या 8 हो गई है. जूडो में दो मेडल के अलावा भारत ने 6 मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते जिसमें तीन गोल्ड रहें। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, जेर शेउली ने गोल्ड जीता,वहीं संकेत सरगर और बिंदियारानी देवी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किए. इसके अलावा गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।
विजय के बड़े भाई सेना में जवान अजय यादव का कहना है कि भाई ने ना सिर्फ परिवार बल्कि पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।
श्रीनगर में तैनात अजय अपने परिवार के साथ भाई के खेल को देखने के लिए एक दिन पहले ही घर आए हैं। विजय के मुकाबले को लेकर सभी बेहद उत्साहित थे।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *