डैमेज लीवर हो जाएगा दुरूस्त,डाइट में शामिल करें इन सब्जियों को-

लीवर एक ऐसा अंग है जो पाचन से लेकर शरीर को विषाक्त पदार्थों से साफ करने तक कई तरह के कार्य करता है। हालांकि, यह खाने-पीने की आदतों के कारण डैमेज हो सकता है। लीवर में क्षति के बाद खुद को रिकवर करने की अनूठी क्षमता होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वह कभी कमजोर नहीं पड़ सकता है। सब्जियां और फल आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं क्योंकि वे शरीर को विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं।


चुकंदर का सेवन लीवर के लिए फायदेमंद होता है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि इस सब्जी का स्वाद थोड़ा बहुत मिट्टी जैसा लगता है, हालांकि हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है।

पालक और केल जैसी सब्जियां लीवर के लिए सेहतमंद होती हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।
लिवर से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन ब्रोकली के सेवन से न सिर्फ लिवर डैमेज का जोखिम कम हो सकता है।

गाजर इस सब्जी में हाई बीटा-कैरोटीन और कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं जो लीवर के लिए अच्छे होते हैं. शरीर में बीटा-कैरोटीन और कैरोटीनॉयड विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स पाचन में सुधार करनेऔर कई विटामिन और खनिज को प्रदान करने का काम करते हैं। इनमें पौधे आधारित यौगिक भी होते हैं जो लीवर को फंक्शन करने में मदद करते हैं।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.