TISS प्रशासन की चेतावनी के बावजूद मुंबई में स्‍टूडेंट्स BBC की डॉक्‍यूमेंट्री की कर रहे हैं स्क्रीनिंग

टाटा इंस्‍टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस (TISS) प्रशासन की चेतावनी के बावजूद मुंबई में स्‍टूडेंट्स, पीएम मोदी पर BBC की विवादित डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग कर रहे हैं. बता दें, स्‍टूडेंट्स के एक ग्रुप के बीबीसी की विवादित डॉक्‍यूमेंट्री दिखाने की योजना बनाने संबंधी रिपोर्ट्स के बाद मुंबई के TISS ने स्‍टूडेंट्स और मैनेजमेंट के लिए एडवाइजरी जारी की थी. इस एडवाइजरी में कैंपस में ऐसे किसी भी आयोजन को लेकर चेताया गया था. TISS ने कहा था कि इस एडवाइजरी पर ध्‍यान न देने की स्थि‍ति में नियमों के मुताबिक सख्‍ती से निपटा जाएगा.

एडवाइजरी में कहा गया, “हमारे ध्‍यान में लाया गया है कि कुछ स्‍टूडेंट्स, सरकार द्वारा प्रतिबंधित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के संबंध में जारी की गई सलाह का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों में लगे हुए हैं और स्‍टूडेंट्स को जुटाने का प्रयास कर रहे हैं. संस्थान ने “ऐसी किसी भी स्क्रीनिंग कीअनुमति नहीं दी है जो अकादमिक माहौल को प्रभावित कर सकती है ” गौरतलब है कि बीजेपी और आरएसएस से संबंद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM)ने स्‍क्रीनिंग की योजना के खिलाफ कैंपस के बाहर प्रदर्शन किया. बीजेपी की मुंबई यूनिट के प्रमुख आशीष शेलार ने ट्वीट किया, “पुलिस को तुरंत इसे बैन करना चाहिए वरना वह स्‍टेंड लेंगे जो लेना चाहते हैं. ”

गौरतलब है कि पीएम मोदी पर बीबीसी की डॉक्‍यूमेंट्री को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. कुछ दिन पहले दिल्‍ली के जवाहर लाल यूनिवर्सिटी में डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग को लेकर अड़े स्‍टूडेंटस को इस काम से ‘रोकने’ के लिए प्रशासन ने कैंपस की बिजली और इंटरनेट सप्‍लाई काट दी थी. शुक्रवार को राष्‍ट्रीय राजधानी की दो यूनिवर्सिटी डीयू और अंबेडकर यूनिवर्सिटी में भी विवि प्रशासन और पुलिस ने ऐसे ही कदम उठाए.

ब्यूरो रिपोर्ट द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *