ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट को घटिया क्लाविटी के प्रेशर कुकर की बिक्री की इजाजत देना पड़ गया महंगा-

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। “सीसीपीए ने फ्लिपकार्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले सभी 598 प्रेशर कुकर के उपभोक्ताओं को सूचित करने, प्रेशर कुकर को वापस मंगाने, उपभोक्ताओं को उनकी कीमतों की भरपाई करने और 45 दिनों के भीतर इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने इस महीने की शुरुआत में भी गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करने वाले प्रेशर कुकर बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन पर भी जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना 1 लाख रुपये का था।

CCPA ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को भी पत्र लिखकर कानून के तहत आवश्यक कार्रवाई करने और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य उपयोग के लिए बनाए गए मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है।”

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल, शॉपक्लूज और स्नैपडील सहित प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ-साथ इन प्लेटफार्मों पर पंजीकृत विक्रेताओं को भी नोटिस जारी किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि सभी प्रेशर कुकर, डोमेस्टिक प्रेशर कुकर (गुणवत्ता नियंत्रण) IS 2347:2017 के अनुसार होने चाहिए, जो 1 फरवरी, 2021 को लागू किया गया था।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.