यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट-

देश के कई राज्यों में बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है। भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है। पहाड़ से मैदान तक आसमान से आफत बरस रही है।हिमाचल में बारिश के दौरान डूबने, लैंडस्लाइड, सड़क हादसे में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है। एक महीने में यहां 450 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

इनमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर भारत के 6 राज्यों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के नैनीतील में शुक्रवार को लैंडस्लाइड हुआ। वहीं, जम्मू में जल स्तर बढ़ने के बाद पुंछ नदी में फंसे 30 लोगों को आर्मी ने रेस्क्यू किया है।

हिमाचल में लगातार हो रही बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन, बाढ़ और सड़कें धंसने की घटनाएं सामने आई है।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में हुई भारी बारिश से 6 लोग मारे गए और 10 लोग लापता हुए हैं।

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में बारिश थमने के बाद आकाशीय बिजली गिरने से खेत में रोपा लगा रही 12 महिलाएं चपेट में आ गईं। इनमें से 5 की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 गंभीर रूप से झुलस गईं। प्रदेश के कुछ हिस्सों में वज्रपात की भी आशंका है। इधर नेपाल और पहाड़ी इलाकों में लागातार बारिश होने से बेतिया में बाढ़ जैसे हालात हैं। MP के ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश हो रही है। हालांकि, भोपाल-इंदौर में बारिश पर ब्रेक लग गया है। बड़वानी में नर्मदा नदी के उफनाने से राजघाट इलाके में चारों तरफ पानी भर गया, जिससे इसका संपर्क दूसरे इलाकों से टूट गया है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.