अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: डॉक्टर अनुपमा के द्वारा महिलाओं के लिए निशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन!

द इंडियन ओपिनियन
बाराबंकी

“भारत की महिलाएं बहुत क्षमतावान सभी क्षेत्रों में कर सकती हैं देश का नेतृत्व” …डॉक्टर अनुपमा तिबड़ेवाल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पूरे विश्व में महिलाओं के सुरक्षा स्वाभिमान और उनकी नेतृत्व क्षमता को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है । राजधानी लखनऊ के नजदीकी जनपद बाराबंकी में रोटरी क्लब की सहयोगी संस्था इनरव्हील क्लब और अनुपमा हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वाधान में
कंपनी बाग कॉलोनी में स्थित अनुपमा हॉस्पिटल के परिसर में महिलाओं के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया ।


इस चिकित्सा शिविर में महिलाओं से संबंधित लगभग सभी प्रकार की मेडिकल जांच निशुल्क की गई इतना ही नहीं महिलाओं के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन चुके ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की भी जांच की गई।

कार्यक्रम में इनरव्हील क्लब के द्वारा अनुपमा हॉस्पिटल के चिकित्सकों और स्टाफ को सम्मानित भी किया गया। गौरतलब है कि डॉ डॉक्टर अनुपमा तिबड़ेवाल एक वरिष्ठ सर्जन एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ है जो पिछले कई दशकों से चिकित्सा सेवा क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित स्थान हासिल कर चुकी है ।

वह प्रारंभ से ही एक मेधावी युवा चिकित्सक के रूप में चर्चित रही है। उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है । वह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय में भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं और पिछले कई वर्षों से जनपद बाराबंकी के मुख्यालय पर वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ के रूप में बाराबंकी के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवा प्रदान कर रही हैं।

कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए डॉक्टर अनुपमा ने कहा कि उनके द्वारा अक्सर महिलाओं खास तौर पर गरीब परिवारों की महिलाओं और बेटियों के हित में निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाए जाते हैं।

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि “भारत में महिलाओं का भविष्य बहुत उज्ज्वल है क्योंकि तमाम विसंगतियों के बावजूद हमारा समाज प्रगतिशील समाज है और देश में सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने अपनी प्रतिभा के दम पर पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास में योगदान दिया है, हमारी सरकारों ने भी इस क्षेत्र में अच्छा काम किया है इसलिए महिलाओं को सभी क्षेत्रों में सरकारों के द्वारा आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *