जाने सूखे नारियल के गुणकारी फायदे, कई समस्याएं होगीं दूर-

सूखे नारियल का इस्तेमाल घर में बनने वाली कई डिशेज में और कई मिठाइयों में भी लोग करते हैं। वहीं कुछ लोगों को सूखा नारियल इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो उसे रोजाना खाना पसंद करते हैं। नारियल में फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो कि ऐंटीऑक्सीडेंट्स हैं। ये आपकी सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं।
इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है। नारियल आपकी धमनियों  में प्लाक बनने से रोकता है जो कि हार्ट ब्लॉकेज की वजह होती हैं।

सूखा नारियल खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इसके साथ ही ये शरीर में आई खून की कमी को दूर करने में भी सहायता करता है। सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम पाया जाता है। ये पोषक तत्व  इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाकर उसे बूस्ट करके बॉडी को कई सीवियर diseases से बचाते हैं।

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए सूखा नारियल खाना एक बेस्ट और इजी ऑप्शन है. इसके साथ ही, रोजाना नारियल खाने से स्किन पर ग्लो आता है, स्किन hyderate रहती है और स्किन पर मौजूद हर तरह के दाग धब्बे धीरे धीरे कर दूर हो जाते हैं।

सूखा नारियल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर रखने में मदद करता है. क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। सूखा नारियल गर्भावस्था की स्थिति में भी खाया जा सकता हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड आपके लिए फायदेमंद होते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट लगता हैं और आपके भ्रूण के विकास में भी मदद करता हैं।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *