आदमखोर बाघ मारा गया, 6 महीने में 9 लोगों का कर चुका था शिकार-

आदमखोर बाघ को देखते ही गोली मारने का आदेश, 9 को बनाया शिकार, रेस्क्यू में जुटे 400 लोग 400 लोग बाघ की कर रहे हैं तलाश


वन विभाग की टीम में शामिल करीब चार सौ लोग बाघ की दिनरात तलाश कर रहे हैं. लेकिन बाघ गिरफ्त में नहीं आ रहा है. बाघ पर हैदराबाद से आई टीम ने स्पेशल ट्रेंकुलाइजर गन का इस्तेमाल किया. इसके बाद भी वह भागने में कामयाब रहा. बाघ के डर से ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं. किसानों ने खेत जाना बंद कर दिया है. वन विभाग की टीम बाघ को पकड़ने के लिए खूब मशक्कत कर रही. लेकिन बाघ हरबार अपना ठिकाना बदल ले रहा है.

नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी यानी NTCA ने बगहा में आदमखोर हो चुके बाघ को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया है. बिहार के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने आदमखोर बाघ को मारने के लिए NTCA को पत्र लिखा था जिसके बाद NTCA ने बाघ को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया है. पिछले 6 महीने में बाघ ने वीटीआर के रिहायशी इलाकों में 8 लोगों को अपना शिकार बनाया. जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई है. आदमखोर बाघ के रेस्क्यू के लिए 400 लोग लगे हुए थे लेकिन बाघ सबको चकमा देकर भाग जा रहा था.
VTR इलाके में कितने ही लोग अपना घर छोड़कर पलायन कर चुके हैं. बाघ के हमले से लोग भयभीत हैं. 25 दिनों से स्थानीय लोगों के साथ साथ वन विभाग की टीम बाघ को पकड़ने की कोशिश कर रही है. लेकिन बाघ लगातार लुकाछिपी का खेल खेल रहा है.

अब तक 9 लोगों की ली जान
पिछले एक महीने में आदमखोर बाघ ने 9 लोगों की जान ले ली है। अब तक पांच महीने में बाघ ने अलग-अलग इलाकों में कुल दस लोगों पर हमला किया है, जिसमें 9 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि वन विभाग बाघ को पकड़ने के लिए काफी मशक्कत कर रहा है। लेकिन बाघ बार-बार अपना ठिकाना बदल रहा है। वन विभाग का अमला खाक छान रहा है। लेकिन ना तो नरभक्षी बाघ पकड़ में आ रहा है और न ही उसके हमले रुक रहे हैं।

घटना शनिवार सुबह सात बजे की है। दोनों मां बेटे गोवर्धन थाना के बलुआ गांव के रहने वाले थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक बलुआ गांव के स्वर्गीय बहादुर यादव की पत्नी सिमरिकी देवी और उनके बेटे को बाघ ने अपना शिकार बनाया है। बाघ के आतंक से भयभीत ग्रामीण आक्रोशित हैं। बाघ ने लगातार दूसरे दिन दो लोगों को अपना शिकार बनाया है, जिसके बाद इलाके में भय का माहौल है। वीटीआर डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने बताया कि दोनों मृतक को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है, उसके बाद पीड़ित परिवार को पांच लाख मुआवजे का जो प्रावधान है, वो दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *