कोरोना के संभावित खतरे के मद्देनजर तैयारियों को परखने हेतु देश भर के अस्पतालों में आज मॉक ड्रिल

कोरोना के नए वेरिएंट के सम्भावित खतरे के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच केंद्र ने सोमवार को मॉक ड्रिल के संबंध में एडवाइजरी जारी की थी।

दरअसल, चीन में कोविड के बढ़ते डर के बीच केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मंगलवार (27 दिसंबर) को देशभर में कोविड केंद्रों सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल आयोजित करने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा है कि दुनियाभर के कई देशों में कोविड के मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में किसी भी आपात स्थिति में आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय किए जाएं। कोविड-19 स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी महत्वपूर्ण हैं।

केंद्र की सलाह के बाद कोरोना से संबंधित किसी भी घटना से निपटने के लिए और तत्परता सुनिश्चित करने के लिए राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के अस्पतालों में आज (27 दिसंबर) को एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। यह अभ्यास स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, ऑक्सीजन-समर्थित बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर-समर्थित बेड, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, आयुष डॉक्टरों की अधिकतम उपलब्धता जैसे मापदंडों को परखेगा। इस दौरान आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता की भी जानकारी ली जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोरोना की स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों के संबंध में सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ वर्चुअल बैठक की थी। उन्होंने बताया था कि मंगलवार को पूरे देश में सभी कोविड अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। इसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे।

सरकार के इस कदम से उम्मीद की जा सकती है कि कोरोना की सम्भावित लहर के आने की स्थिति में आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

रिपोर्ट- विकास चन्द्र अग्रवाल- द इण्डियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *