PM- सिखों ने देश के लिए बहुत किया उनका जितना भी आदर करें कम है, कुछ लोग उन्हें भी गुमराह कर रहे!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यसभा में विपक्ष के हमलों का विस्तार से जवाब दिया उन्होंने बारी-बारी सभी बिंदुओं पर बात करते हुए किसान आंदोलन के औचित्य पर सवाल खड़ा किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार बार-बार यह भरोसा दे रही है की किसान आंदोलन करने वाले लोगों से सरकार हमेशा बात करने के लिए तैयार है सरकार ने कई चक्रों में बातचीत की भी है लेकिन कुछ लोग किसानों को गुमराह करने में जुटे है।

सिख समाज के योगदान की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिख समाज ने हमेशा से देश के लिए बहुत कुछ किया है सिख गुरुओं ने देश धर्म की रक्षा के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया प्रधानमंत्री ने कहा कि सिख समाज का जितना भी सम्मान किया जाए वह कम है लेकिन कुछ लोग हमारे सिख भाइयों को भी गुमराह करने में जुटे हैं उन्हें भी गलत बातें समझाई जा रही हैं।

किसानों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले एमएसपी पर अफवाह फैलाई गई यह कहा गया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म होना जा रहा है। जबकि हमारी सरकार ने लगातार न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने का काम किया हमने किसानों को वचन दिया कि एमएसपी हमेशा रहेगा कभी खत्म नहीं होगा। सरकार पूरी इमानदारी से किसानों की भलाई के लिए काम कर रही है किसानों की आय वृद्धि करने के लिए सरकार ने लगातार बजट में वृद्धि की है।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी और विपक्षी दलों से भी अपील की और कहा कि समय के अनुसार बदलाव जरूरी है किसान कानून किसानों के हित के लिए लाए गए हैं। जिससे किसान बंधन रहित होकर खुद व्यापार करने का फैसला कर सके खुद किसान अपने मनचाहे व्यापारी के साथ मिलकर व्यापार कर सके इसलिए नए कानून लाए गए हैं जिससे खेती आधुनिक तकनीक का समावेश करके खेती की लागत को हटाया जा सके।

राज्यसभा में अपने दिए गए भाषण में प्रधानमंत्री ने किसानों के साथ-साथ सिख समाज पर भी अपना ध्यान केंद्रित किया और उन्हें यह भरोसा दिलाया कि सरकार उनके साथ है और सरकार उनका पूरा सम्मान करती है।

रिपोर्ट – आलोक मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *