रूस की एजेंसियों ने इस्लामिक स्टेट के एक आत्मघाती हमलावर को गिरफ्तार किया है,ISIS आतंकी का निशाना थीं नूपुर शर्मा-

रूस की एजेंसियों ने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक आत्मघाती हमलावर को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आईएसआईएस आतंकी को भारतीय जनता पार्टी  की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या करने का जिम्मा सौंपा गया था।

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गिरफ्तार आतंकी ने पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर जानलेवा हमला करने के लिए विशेष प्रशिक्षण लिया था। गिरफ्तार आतंकी अप्रैल 2022 में ISIS सरगना युसुफ ताजिके के सामने शपथ ली थी। फिर 2022 में तुर्की से स्पेशल ट्रेनिंग ली। इसके बाद युसुफ ताजिके के आदेश पर रूस आ गया और यहां से भारत जाना था।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि पूछताछ के दौरान आजमोव ने कथित तौर पर खुलासा किया कि वह कट्टरपंथी समूह में ऑनलाइन शामिल हुआ था और आईएसआईएस के किसी भी नेता से नहीं मिला था। सूत्रों की मानें तो उसने बताया कि उसे ऑपरेशन के दूसरे चरण के तहत रूस भेजा गया था।

भास्कर एक्सप्लेनर में इस आतंकी के बयान और अलग-अलग रिपोर्ट्स के आधार पर जानेंगे कि पैगंबर का अपमान करने वाले BJP नेता पर हमले का प्लान क्या था?
रूसी सुरक्षा एजेंसी फेडरल सेक्योरिटी सर्विस की रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तार आतंकी अजामोव उज्बेकिस्तान का नागरिक है। वो टेलीग्राम के जरिए आतंकी सगंठन ISIS के संपर्क में आया। इसी प्लेटफॉर्म पर उसकी आतंकियों से बात शुरू हुई।

इस ऑपरेशन में दो लोग उसकी मदद करने वाले थे। रूस में मौजूद शख्स उसे वीजा, पासपोर्ट समेत दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स देता और भारत में मौजूद शख्स उसे जरूरी हथियार और को-ऑर्डिनेट्स देता।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.