शशि थरूर: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तगड़ी है दावेदारी

वो अपनी बातों और हरकतों से चौंकाने में पीछे नहीं हटते – अपने दोस्तों को, प्रशंसकों को और राजनीतिक विरोधियों को. कुछ नहीं तो अंग्रेज़ी का कोई ऐसा शब्द ही बोल देते हैं जिसकी चर्चा हर जगह होने लगती है. एक बार फिर, जब कई लोग मान रहे थे कि शायद कांग्रेस के अध्यक्ष पद के नामांकन के लिए वो आगे नहीं आएंगे, उन्होंने अपने दोस्तों और आलोचकों को ग़लत साबित कर दिया है.


शशि थरूर के बारे में एक राजनीतिक टिप्पणीकार ने कहा कि वो अपने बॉलीवुड हीरो जैसे लुक से किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं और वही थरूर कांग्रेस नेताओं की बड़ी लीग में शुमार होने की महत्वाकांक्षी कोशिश कर रहे हैं, भले ही वो चुनाव जीतें या हार जाएं.
मिस्त्री ने बताया कि थरूर ने उनसे मुलाकात कर निर्वाचक मंडल की सूची, चुनाव एजेंट और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि थरूर अपने किसी व्यक्ति को 24 सितंबर को नामांकन फॉर्म लेने के लिए भेजेंगे। वह संतुष्ट होकर यहां से गए। मिस्त्री ने कहा कि थरूर ने मुख्य रूप से नामांकन पत्र दाखिल करने की औपचारिकताओं के बारे में जानकारी ली। थरूर ने कुछ दिनों पहले संकेत दिया था कि वह चुनाव लड़ सकते हैं।
उन्होंने इसी संदर्भ में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *