नदी में मिला चांदी का शिवलिंग जब लोग नहीं उठा पाए तो बच्ची ने शिव का ध्यान करके सिर पर उठा लिया!

दोहरीघाट (मऊ) : मातेश्वरी धाम के निकट सरयू नदी के किनारे से 53 किलोग्राम चांदी का शिवलिंग निकला। इसे लोगों ने उठाने की कोशिश की लेकिन टस से मस नहीं कर सके। इस दौरान किशोरी के पूजा पाठ करने के पर यह शिवलिंग निकला। इसके बाद किशोरी ने अपने सिर पर शिवलिंग लेकर मेलाराम बाबा मंदिर पहुंची। यहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया गया।

सूचना पाकर पहुंची पुलिस शिवलिंग को थाने ले आई। सूचना मिलते ही थाने में दर्शन-पूजन को श्रद्धालुओं की कतार लग गई। देर शाम तक थाने में हर-हर महादेव के उदघोष गूंजते रहे।

शनिवार को लगभग 11:00 बजे राममिलन साहनी मातेश्वरी घाट के समीप स्नान करने सरयू नदी तट पर गया था। स्नान करते समय नदी में उसे कुछ ठोस पदार्थ दिखा। बालू में उसने खोदाई किया तो उसे गोलाकार कुछ दिखाई दिया। इससे वह भयभीत हो गया। उसने मछली मार रहे व नदी के तट पर रहे मल्लाह लोगों को बुलाया। उसके बुलाने पर रामचंद्र निषाद व दीनानाथ निषाद आए। दोनों ने नदी में खोदाई की। खोदाई में डेढ़ फीट लंबा व एक फीट चौड़ा चांदी का शिवलिंग नदी किनारे पानी के बीच बालू से निकला। निषादों ने शिवलिंग को उठाने का प्रयास किया लेकिन शिवलिंग नहीं निकला।

इतने में रामचंद्र निषाद की 14 वर्षीय पुत्री पूनम निषाद नदी तट पर आई और शिवलिंग की पूजा-अर्चना की। इसके बाद शिवलिंग को उठाकर अपने सिर पर रखकर घर लाई। चांदी का शिवलिंग होने के नाते मेला राम बाबा मंदिर के बगल में स्थित शिव मंदिर पर रखा गया। शिवलिंग का श्याम बाबा, प्रदीप कुमार पांडेय व आनंद कुमार पांडेय ने रुद्राभिषेक किया। श्याम बाबा ने पुलिस को सूचना दी।

सूचना पाते ही मौके पर 03:00 बजे एसआई केशव राम यादव, कांस्टेबल हरिकेश, आशीष कुमार पहुंचे और शिवलिंग को थाने लाए। थाने में चांदी के शिवलिंग की सूचना पर बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए लग गई। शिवलिंग के बारे में नगर में चर्चाओं का बाजार गर्म है। भक्त थाने में अद्भुत चांदी के शिवलिंग को देखकर शीश नवाते रहे।

द इंडियन ओपिनियन
मऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published.