कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारतीय खिलाड़ी जीत चुके हैं 18 गोल्ड समेत 55 पदक-

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदकों की संख्या 50 पार हो गई है। अब तक भारतीय एथलीट्स ने कुल 55 पदक जीते हैं. इनमें 18 स्वर्ण, 15 रजत और 22 कांस्य पदक शामिल हैं। भारत को सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती और वेटलिफ्टिंग से आए हैं। विनेश फोगट, रवि दहिया, नवीन और भावना पटेल जैसे सितारों ने शनिवार (6 अगस्त) को गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया था।

इसी के साथ दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने सोमवार को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के वुमेन्स सिंगल्स फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को सीधे गेम में हराकर स्वर्ण पदक जीता। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने दुनिया की 13वें नंबर की मिशेल को 21-15, 21-13 से हराकर 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में उनके खिलाफ हार का बदला भी चुकता कर दिया है।

सिंधु ने 2014 में भी कांस्य पदक जीता था जबकि मिशेल स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं थी। मिशेल के खिलाफ 11 मैच में यह सिंधु की नौवीं जीत है। सिंधु का राष्ट्रमंडल खेलों में यह तीसरा व्यक्तिगत पदक है। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट खेलों में भी रजत पदक जीता था।

पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए संघर्ष देखने को मिला। सिंधु ने लगातार तीन अंक के साथ 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन मिशेल ने 3-3 पर स्कोर बराबर कर दिया। मिशेल ने 7-7 के स्कोर पर लगातार दो शॉट बाहर मारे जिससे सिंधु ने 9-7 की बढ़त बना ली। मिशेल ने इसके बाद दो और शॉट बाहर मारे जिससे सिंधु ब्रेक तक 11-8 की बढ़त बनाने में सफल रहीं।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.