खाना शुरू करें ये फल, मॉनसून में दूर रहेंगी बीमारियाँ-

बारिश के मौसम में अगर डाइट पर ध्यान नही दिया तो बीमारियाँ घेर लेती हैं,जिससे कि इम्यूनिटी और पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है,इससे बचने के लिए इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें-

बरसात के मौसम में आने वाला जामुन शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर है. जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं. मॉनसून के वक्त इसके सेवन से शरीर को बड़े फायदे होते हैं।

चेरी में मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होता है, जो हमारी कोशिका तंत्र को फ्री-रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

सेब में भी वो सब गुण मौजूद हैं, जो आपको बीमार होने से बचाते हैं। बारिश के मौसम में हर रोज एक सब का सेवन करने से पाचनतंत्र सही रहता है। सेब एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर भी है।

अनार बरसात के फलों में सबसे अच्छे माना जाता है। अनार के रोजाना सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है, जिससे कमजोरी दूर होती है। यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ कैंसर से लड़ने में भी मददगार है।

पेर (नाशपाती) फ़ाइबर से भरपूर एक नर्म और मीठा फल है, यह फल न केवल मानसिक स्वास्थ्य और हड्डियों की मज़बूती के लिए लाभदायक है, बल्कि इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी काफ़ी होती है।

पीच यानी आड़ू में ऐंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, बी और सी की प्रचुर मात्रा होती है. पीच हमारे सिस्टम से टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करने में मदद करता है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *