तालिबान ने अमेरिकी पत्रकार व स्वतंत्र फिल्म निर्माता आइवर शीयरर और अफगान प्रोड्यूसर फैजुल्लाह फैजबख्श को लिया हिरासत में-

तालिबान ने अमेरिकी फिल्म निर्माता और अफगानिस्तानी प्रोड्यूसर को हिरासत में लिया है। न्यूयॉर्क स्थित एक मीडिया वॉचडॉग ने बताया कि अमेरिकी फिल्म निर्माता आइवर शीयरर और अफगान प्रोड्यूसर फैजुल्लाह फैजबख्श को तालिबान ने जबरदस्ती हिरासत में ले लिया है।

17 अगस्त को शीयरर और फैजबख्श काबुल में जिला 10 के शेरपुर इलाके में शूट कर रहे थे, जहां अगस्त में अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा नेता अयमान अल जवाहिरी मारा गया था। इसी दौरान दोनों को सुरक्षा गार्डों ने फिल्मिंग करने से रोक दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।

CPJ के मुताबिक, कुछ तालिबानी सुरक्षा गार्ड्स ने उन्हें फिल्मिंग करने से रोक दिया था। उनसे काम को लेकर सवाल पूछे गए। वर्क परमिट की जांच की गई। उनके आईडी कार्ड्स, पासपोर्ट्स और सेलफोन भी देखे गए। तालिबानी गार्ड उन्हें अमेरिकी जासूस बताते रहे। इसके बाद शीयरर और फैजबख्श को हिरासत में ले लिया गया।

जानकारी के मुताबिक, शीयरर को फरवरी में एक महीने के वीजा पर अफगानिस्तान आए थे। शूटिंग के लिए तालिबान की फॉरेन मिनिस्ट्री ने उन्हें वर्क परमिट दिया था।
वे पिछले 40 साल में अफगानिस्तान में आए बदलाव पर एक डॉक्यूमेंट्री बना रहे थे।

सीपीजे के कार्यक्रम निदेशक कार्लोस मार्टिनेज डे ला सेर्ना ने कहा, ‘पत्रकारों और मीडिया कर्मियों पर तालिबान का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में अमेरिकी फिल्म निर्माता इवोर शीयरर और उनके अफगान सहयोगी फैजुल्ला फैजबख्श की नजरबंदी की गई है। न्यूयॉर्क स्थित एक मीडिया वॉचडॉग ने उन्हें तुरंत रिहा करने की मांग की है। रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबानियों ने इन दोनों को किसी अज्ञात जगह पर छिपाकर रखा है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.