सोमालिया की राजधानी मोगादीशू में आतंकवादियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को सफलता मिली-

सोमालिया में मोगादिशू में एक होटल में आतंकी हमला हुआ है। जिसमें कम से कम 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। होटल हयात को आतंकियो के कब्जे से आजाद करा लिया गया है।

एजेंसी के मुताबिक दो कारों में बम विस्फोट के बाद हथियार लिए हमलावरों ने होटल में ताबड़तोड़ फायरिंग की। जिसमें कई लोग घायल हो गए और कई की मौत हो गई 9 घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। वहीं अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

फिलहाल, विस्फोटकों के लिए होटल की तलाशी जारी है। वहीं, बंधक बने लोगों को छुड़ा लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरक्षा अधिकारी अब्दुकादिर हसन ने बताया कि सुरक्षाबलों और हमलावरों के बीच गोलीबारी जारी है। खास बात है कि हयात मोगादीशू के लोकप्रिय इलाकों में से एक है। कहा जा रहा है कि हमले के वक्त होटल में सरकारी बैठक चल रही थी। सोमालिया में अल-शबाब बीते कई सालों से सरकार के खिलाफ सक्रिय है। इस आतंकी संगठन का सोमालिया के दक्षिण और मध्य क्षेत्र में खासा नियंत्रण है।

आतंकियों ने गोलीबारी से पहले दो कार धमाकों को अंजाम दिया था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘दो कार बम के जरिए होटल हयात को निशाना बनाया गया। एक होटल के बैरियर के पास लगा और इसके बाद एक धमाका होटल के गेट पर हुआ। आतंकवादी हमले के बीच स्पेशल पुलिस यूनिट ने दर्जनों लोगों को बचा लिया है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.