रात को रोटी और दुध खाने से मिलते है यह फायदे- आइए जानते है कोण से है फायदे

रोटी तो हम सभी खाते ही हैं। लंच और डिनर में अधिकतर लोग अकसर रोटी ही खाते हैं। कुछ लोग रोटी को सब्जी के साथ खाते हैं, तो कुछ लोग रोटी दाल के साथ खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बच्चे रोटी को सॉस, जैम आदि के साथ भी खा लेते हैं। कुछ लोगों को रोटी चाय या कॉफी के साथ भी खाते हुए देखा जा सकता है।

पोषक तत्वों की पूर्ति

अगर आपके शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन या कैल्शियम की कमी है, तो आप रात को रोटी दूध का सेवन कर सकते हैं। रोजाना रात को दूध के साथ रोटी खाने से सभी जरूरी पोषक तत्वों को प्राप्त किया जा सकता है। दूध रोटी खाने से विटामिन, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। इसलिए कहा जाता है कि दूध रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

डाइजेशन सही रहता है- 

बासी रोटी फाइबर से भरपूर होती है ये पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है. बासी रोटी को दूध के साथ खाने से आपका डाइजेशन बेहतर बना रहता है. इससे अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं.

बॉडी टेम्परेचर नॉर्मल रहता है- 

बासी रोटी खाने से आपकी बॉडी का टेम्परेचर भी नॉर्मल बना रहता है. बासी रोटी को अगर दूध के साथ खाया जाये तो इससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं बासी रोटी को अगर गर्मी के दिनों में खाया जाये तो इससे हीट स्ट्रोक जैसी दिक्कत होने का खतरा भी कम होता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *