बच्चों की लंबाई बढ़ाने में यह पांच चीजें हैं कारगर-

बच्चे बड़े होते जाते हैं तो माता-पिता को यह चिंता खाने लगती है कि उनकी उम्र के साथ-साथ लंबाई भी बढ़ रही है या नहीं. बच्चों की वृद्धि और विकास उन्हें मिलने वाले पोषण और आस-आसपास के वातावरण पर अत्यधिक निर्भर करता है. पोषण की बात की जाए तो अगर बच्चों की डाइट (Children’s Diet) में उन्हें जरूरी मात्रा में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले तत्व नहीं मिलेंगे तो या तो उनके शरीर का वजन उनकी उम्र के अनुसार नहीं दिखेगा या फिर उनकी लंबाई (Children’s Height) और कभी-कभी दोनों ही उम्र के हिसाब से सही नहीं होंगे. इसीलिए बच्चों के खानपान का विशेष ख्याल रखा जाना जरूरी होता है. निम्न खाने की कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया गया है जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है.

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
बढ़ते बच्‍चों के विकास में पालक, केला , अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-के आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते बच्‍चों की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उनकी लंबाई को तेजी से बढ़ाने का काम करता है.

2.अंडा
अंडे को आप न्यूट्रिशन का पावरहाउस कह सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है.

3.बादाम
बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बदाम बहुत ही फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल लंबाई को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो ग्रोइंग एज के लिए बहुत जरूरी है.

4.सैलमन फिश
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड दिल और दिमाग के साथ शरीर के ग्रोथ के लिए भी बहुत ही अच्‍छा होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ओमेगा फैटी-3 हड्डियों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है. सैलमन फिश ओमेगा-3 का बेहतर सोर्स है. ऐसे में बच्‍चों को सैलमन फिश जरूर दें.

5.शकरकंद
शरकरकंद में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.