Eye Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए,डाइट में शामिल करें इन चीजों को-

आजकल फोन के ज्यादा इस्तेमाल और लैपटॉप-कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने की वजह से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे नजरों के कमजोर होने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में कई बार धुंधला दिखने की दिक्कत भी हो जाती है, अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो घबराए नहीं। आप अपने डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके अपनी आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं।

नट्स-काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। नट्स में उच्च स्तर का विटामिन ई भी होता है, जो आंखों को नुकसान से बचाता है।

गाजर-आंखों के लिए गाजर का सेवन भी बहुत फायदेमंद होती है। गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।
गाजर को सब्जी या सलाद के रूप में खाई जा सकती है।

काली मिर्च-आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काली मिर्च और भूरी मिर्च भी बहुत फायदेमंद होती हैं। हालांकि, इनका सेवन करना आसान नहीं होता। इसके लिए आप मिर्च का पाउडर बनाकर शहद और घी के साथ मिलकर सेवन कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां-हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन सी भी पाया जाता है। इसलिए पालक, पत्तागोभी,
बथुआ आदि सब्जियों के सेवन से आंखों की रौशनी बढ़ती है।

मछली-डॉक्टरों के मुताबिक आंखों की रोशनी तेज करने के लिए तैलीय मछलियों का सेवन फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से ओमेगा-3 मिलता है। इसका सबसे अच्छा स्त्रोत टूना, सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन और छोटी समुद्री मछलियां हैं।

 

tttब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.