लखनऊ की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने संभाली कमान-

राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कमान संभाली है। उन्होंने पुलिस व प्रशासन के अफ़सरों को तीन दिन के भीतर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का एक्शन प्लान मांगा है।सब्रजेश पाठक ने अधिकारियों से सवाल किया कि इतनी बड़ा पुलिस व प्रशासन होने के बावजूद यातायात व्यवस्था में सुधार क्यों नहीं हो रहा है? उन्होंने कहा कि ट्रैफिक जाम गंभीर समस्या है। इसे खत्म करने की दिशा में तत्काल प्रयास करने होंगे।

ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को लखनऊ के कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में राजधानी के विकास कार्यों और उनकी प्रगति की समीक्षा की।
यातायात, नगर निगम, स्वास्थ्य, बिजली, आईटीआई, शिक्षा समेत अन्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें।

मीटिंग के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रैफिक लाइटें सही से काम करें, सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त रखें, सुबह स्कूल खुलने व छूटने के वक्त पुलिस मुस्तैद रहे,
अभिभावकों को वाहन सही से खड़े करने के निर्देश दें समय-समय पर एनाउंसमेंट करते रहें और प्रतिबंधित वाहनों को रोके।

लखनऊ के गोमतीनगर, हजरतगंज, कालीदास मार्ग, महानगर, स्टेशन रोड समेत दूसरे इलाकों में यातायात की व्यवस्था को सुधारा जाए। उन्होंने कहा कि कूड़े की उठान नियमित रूप से निगरानी की जाए. घरों से रोज कूड़ा एकत्र किया जाए. उसे इलाके में ढेर न लगाया जाए। सीधे तय स्थान पर एकत्र कर निस्तारित किया जाए. इससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. प्रदेश को साफ सुथरा भी बनाया जा सकेगा। लोगों को संक्रमण व दूसरी बीमारियों से बचाने में भी मदद मिलेगी।
नियमित करें निरीक्षण उप मुख्यमंत्री ने 50 लाख से अधिक की विकास योजनाओं का प्रगति की रिपोर्ट मांगी।

ब्रजेश पाठक ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सात अगस्त को वैक्सीनेशन का महाअभियान चलेगा। इसमें बूस्टर (प्रिकास्नरी) डोज लगाई जाएगी।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। अभी सतर्क रहने की जरूरत है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.