पुल की रेलिंग तोड़कर गर्रा नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली, आठ तैरकर आए बाहर, कई लापता

लापता लोगों की तलाश में गोताखोरों को लगाया गया मौके पर जिले के आला अधिकारी मौजूद

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले से दिल को दहला देने वाली एक बड़ी दुःखद घटना सामने आ रही है। जिले पाली थानाक्षेत्र में किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर पुल की रेलिंग तोड़कर गर्रा नदी में जा गिरी। ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार किसान मंडी से खीरा बेचकर वापस लौट रहे थे। पाली क्षेत्र के निजामपुर पुलिया के पास खीरा मंडी लगती है। नदी पार स्थित बेगराजपुर गांव के किसान सुबह मंडी में खीरा बेचने गए थे, खीरा बेचकर वापस लौटते समय गर्रा पुल के पास ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी। ट्रैक्टर ट्राली के नदी में गिरते ही चीख पुकार मच गई और लोगों की भारी भीड़ मौके पर जुटनी शुरू हो गई। सूचना पाने के बाद आला अधिकारियों की टीम भी मौके की ओर रवाना हुई और रेस्क्यू कार्य कराने में जीजान से जुट गई।


प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रैक्टर-ट्रॉली में करीब 20 से 30 लोग सवार थे। नदी से करीब आठ लोग तैरकर बाहर निकल आए। गोताखोरों की मदद से लोगों की अभी भी तलाश की जा रही है। घटना की जानकारी मिलते ही ट्रैक्टर ट्राली पर सवार लोगों के गांव में कोहराम मच गया। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और रेस्क्यू कार्य पर नजर बनाए हुए हैं। मौके पर आसपास के गांव की भीड़ भी भारी संख्या में जुटी हुई है जिससे रेस्क्यू कार्य मे प्रशासन को थोड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है हालांकि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए घटना स्थल पर पुलिस की भी तैनाती की गई है। इस दुःखद घटना में यह भी निकलकर सामने आ रहा है कि अब तक ट्रैक्टर-ट्रॉली भी नहीं मिल सकी है।

बोले जिलाधिकारी अविनाश कुमार

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि ट्रैक्टर ट्राली में सवार 13 लोग बाहर आ चुके है और उन्होंने 6 अन्य लोगों के बारे में जानकारी दी है। जिलाधिकारी के अनुसार 19 लोगो की जानकारी हो चुकी है और मिसिंग लोगों की तलाश में गोताखोरों की टीम जुटी हुई है। जिलाधिकारी श्री कुमार ने आगे बताया कि सीतापुर से फ्लड यूनिट व लखनऊ से sdrf की टीम को बुलाया गया है जो कि वहां से रवाना हो चुकी है। जिलाधिकारी के अनुसार बहकर जाने वाले लोगों की तलाश के लिए लोनार के पास गर्रा नही के पुल पर जाल लगाया जा रहा है और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस व मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है। श्री कुमार के अनुसार मौके पर मेडिकल टीम के साथ 5 एम्बुलेंस व फायर टेंडर सहित क्रेन को भी लगाया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि कितने लोग मिसिंग है इसकी पुख्ता जानकारी अभी नही मिल पाई है और मिसिंग लोगों की जानकारी जुटाने व उन्हें बचाने का प्रयास जारी है।

 

द इंडियन ओपनियन रिपोर्ट- सत्येंद्र सिंह राठौड़

Leave a Reply

Your email address will not be published.