उत्तराखण्ड : मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड ने आज विभिन्न देशों में कार्यरत अपने देश के राजदूतों से की मुलाकात।

उत्तराखण्ड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मुख्यमंत्री आवास में विभिन्न देशों में कार्यरत भारत के सात राजदूतों से भेंट करते हुए विभिन्न विषयों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडक्ट योजना को विदेशों में बढ़ावा देने के लिए राजदूतों से सहयोग लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विभिन्न उत्पादों की जानकारी, टूरिज्म, स्थानीय कल्चर एवं सांस्कृतिक विरासत से संबंधित जानकारी के लिए विभिन्न देशों से लोग उत्तराखण्ड आना चाहते हैं तो इसकी भी जानकारी दी जाए।

मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड ने इसके लिए अलग कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्न देशों में कार्य कर रहे राजदूतों ने सुझाव दिए कि राज्य के पर्वतीय अंचल के उत्पादों एवं भोजन को राज्य की ओर से बढ़ावा दिया जाना चाहिए। राज्य के उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी मैन्युफैक्चरिंग, ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग की अच्छी व्यवस्था की जाए।

इस दौरान स्वीडन में भारतीय राजदूत तन्मय लाल, तजाकिस्तान में भारत के राजदूत विराज सिंह, पनामा में भारत के राजदूत उपेन्द्र सिंह रावत समेत विभिन्न राजदूत एवं सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडेय एवं अपर सचिव श्री नितिन भदौरिया मौजूद रहे।

रिपोर्ट आर डी अवस्थी “द इण्डियन ओपिनियन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *