उत्तराखंड: मुख्यमंत्री उत्तराखंड द्वारा पिथौरागढ़ में मेले का किया गया उदघाटन।

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा पिथौरागढ़ के देव सिंह मैदान में आयोजित शरदोत्सव मेले का उदघाटन करते हुए कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि शरदोत्सव के माध्यम से स्थानीय प्रतिभाशाली बच्चों और युवाओं को अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि आम लोगों को सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी देने का प्रयास भी शरदोत्सव के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीमान्त क्षेत्रों के स्थानीय लोग केवल नागरिक ही नही है बल्कि हमारे सीमा प्रहरी भी हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सीमान्त गांवों में रिवर्स पलायन हेतु गंभीर प्रयास कर रही है। रोजगार, स्वरोजगार एवं होम स्टे जैसी कई विकास योजनाओं को लेकर हम पलायन रोकने में प्रयासरत हैं। जिसके परिणामस्वरूप आज कई युवा अपने गांव में वापस आकर उसे बसाने का कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे अन्य सीमान्त जिलों की तरह पिथौरागढ़ का विकास हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके साथ ही दूरस्थ एवं सीमान्त क्षेत्रों में जैविक कृषि तथा स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं !

इसके साथ उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राज्य स्थापना के रजत जयंती वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने हेतु प्रतिबद्ध है। हम उत्तराखण्ड के विकास में नये संकल्पों के साथ प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर सांसद अजय भट्ट , विधायक बिशन सिंह चुफाल, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, राजेन्द्र रावत सहित स्थानीय जनता भी मौजूद रही।

रिपोर्ट आर डी अवस्थी “द इंडियन ओपिनियन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *