कार की पंजीयन संख्या को तोड़ मरोड़ के ‘पापा’ लिखवाना वाहन स्वामी को पड़ा भारी

कार की पंजीयन संख्या को तोड़ मरोड़ के ‘पापा’ लिखवाना वाहन स्वामी को पड़ा भारी –

किसी भी वाहन की नम्बर प्लेट पर अक्षरों और संख्या को लिखवाने के लिए नियम होता है। वह कौन सी भाषा में होंगे , उनका और नंबर प्लेट का आकार कितना होगा , प्लेट और उनका रंग क्या होगा, परन्तु लोग कुछ अलग दिखने के चक्कर में इन नियमों के साथ खिलवाड़ करते हैं और कई बार चालान और आर्थिक जुर्माने के भागी बन जाते हैं।

एक ऐसा ही मामला सोशल मीडिया पर सामने आया है ।उत्‍तराखंड में एक कार स्‍वामी को कार की नंबर प्‍लेट पर पंजीकरण संख्या 4141 को तोड़ मरोड़ कर पापा ल‍िखना भारी पड़ गया। पुल‍िस को जब इसकी जानकारी म‍िली तो पुल‍िस ने कार का चालान करने के साथ ही गलत पंजीकरण नंबर प्‍लेट भी उतरवा दी।

सोशल मीड‍िया पर पुलिस की कार्यवाही की हो रही सराहना

उत्तराखंड पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा इस कार्यवाही की जानकारी दी है।उत्‍तराखंड पुल‍िस के फेसबुक पेज पर भी पुल‍िस द्वारा की गई कार्रवाई की लोग कमेंट कर सरहना कर रहे हैं। लोग इसी
तरह अन्‍य वाहन पर लगे स्‍टीकर और कानून की धज्जियां उड़ाने वालों पर शीघ्र कार्रवाई की मांग उठा रहे हैं।

ट्रैफिक आई से कर सकते हैं शिकायत

यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बताया क‍ि ट्वीटर हेंडल से शिकायत मिली थी एक वाहन शहर में घूम रहा है। वाहन का वास्तविक नंबर 4141 है जिसे तोड़मरोड़ कर ‘पापा’ बनाया हुआ है। शिकायत के आधार पर वाहन के मालिक का पता करवाया गया, उसे ट्रैफिक ऑफिस बुलाकर उसका चालान किया गया। उन्होंने जनता से अपील की है कि यदि कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उसकी शिकायत ट्रैफिक आई पर दर्ज कराई जा सकती है।उन्होंने आश्वस्त किया कि शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस विभाग द्वारा इस मामले में की गई त्वरित कार्यवाही नियम तोड़ने वालों के लिए एक नज़ीर बनेगी।

रिपोर्ट – विकास चन्द्र अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.