Vitamin B12 Deficiency: जानिए विटामिन बी-12 सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचाती है-

विटामिन बी-12 निर्माण हमारा शरीर नहीं करता है। इसे डाइट (Diet) या सप्लीमेंट के जरिए लेना पड़ता है। विटामिन बी-12 ( Vitamin B 12 deficiency ) जिसे हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है, इस विटामिन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद मिलती है।
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर शरीर में इसकी कमी होने लगे तो कई तरह के लक्षण जैसे भूख न लगना, शरीर में कमजोरी, एनीमिया, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी, बालों का झड़ना, कब्ज व अन्य दिखने लगते हैं।


आज के समय में वृद्ध लोगों के साथ कुछ युवाओं में भी विटामिन बी12 की कमी देखी जा रही है,इसका कारण उनकी डाइट हो सकती है। विटामिन बी12, विटामिन बी9 के साथ मिलकर काम करता है, जिसे फोलेट या फोलिक एसिड भी कहा जाता है

यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और शरीर में आयरन को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। यदि किसी में विटामिन बी12 की कमी है तो उसे थकान महसूस होगी। दरअसल, शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है।

ऐसे लक्षण दिखने पर तुरन्त डाक्टर के पास जाएं –

यदि किसी में विटामिन बी12 की कमी है तो उसे थकान महसूस होगी। दरअसल, शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है।

विटामिन बी 12 की कमी सेंसरी नर्व फंक्शन को नेगेटिव रूप से प्रभावित करती हैं, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी महसूस हो सकती है।

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर त्वचा का रंग पीला हो जाता है। आयरन की कमी वाले एनीमिया नामक स्थिति की तरह विटामिन बी 12 की कमी से लाल रक्त कोशिक कमी हो जाती है और त्वचा का रंग पीला हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.