उपराष्ट्रपति पद के लिए आज होगी वोटिंग, देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति-

देश के नए उप-राष्ट्रपति कौन होंगे, इसके लिए आज वोटिंग की जाएगी।इस वोटिंग में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य अपने वोट डालेंगे। इसके लिए संसद भवन में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

सदन में दोनों सदनों को मिलाकर कुल 788 सदस्य हैं।आंकड़ों के हिसाब से NDA कैंडिडेट और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है। मार्गरेट अल्वा उनको टक्कर दे रहीं हैं। इसके अलावा, BJD, YSRC, BSP, TDP, अकाली दल और शिंदे गुट का भी समर्थन हासिल है। इनके 81 सांसद हैं।

NDA की बात करें तो 441 सांसद हैं, 5 मनोनीत का भी साथ मिला हुआ है। इस तरह से धनखड़ के पक्ष में 446 वोट हो जाते हैं। इन सभी वोटों से NDA जीत के अंतर बढ़ाना चाहेगी। अभी लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। TMC के 36 सांसद हैं। इस तरह 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेंगे। अगर यह सभी सांसद वोटिंग में हिस्सा लेते हैं तो बहुमत का आंकड़ा 372 रहेगा।

UPA की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पास कांग्रेस, DMK, RJD, NCP और समाजवादी पार्टी के वोट हैं। इन पार्टियों के वोटों की संख्या 139 हैं।इनके अल्वा झारखंड मुक्ति मोर्चा, TRS और आम आदमी पार्टी ने भी अल्वा को वोट देने का फैसला किया है। इन तीनों के 29 सांसद हैं। राष्ट्रपति चुनाव में अपना प्रत्याशी जिताकर बीजेपी पहले ही विपक्ष से 2-1 से आगे चल रही है। अब वह उपराष्ट्रपति पद भी जीतकर विपक्ष का 2-0 से सफाया कर देना चाहती है।

वहीं उपराष्ट्रपति के चुनाव (Vice President Election 2022) में केवल लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोटिंग करते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के उलट इस चुनाव में संसद में निर्वाचित और मनोनीत दोनों प्रकार के सांसदों को वोट करने का अधिकार होता है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published.