-New Year 2023 में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले सेक्टर और टॉप कोर्स कौन से होंगे?

New Year 2023 में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले सेक्टर और टॉप कोर्स कौन से होंगे? India Skills Report 2023 में इसका खुलासा किया गया है. ये रिपोर्ट आपके काम आ सकती है.
रिपोर्ट बताती है कि 2023 के टॉप कोर्सेस की लिस्ट में BTech तीसरे नंबर पर है. बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) या बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) करने वालों की रोजगारपरकता (Employability) 57.44 फीसदी है. यानी इंजीनियरिंग करने वाले 57.44% छात्र नौकरी के काबिल हैं.

दूसरे नंबर पर आता है MBA. इस कोर्स की एम्प्लॉयबिलिटी 60.1 फीसदी है. जबकि इस लिस्ट का टॉपर है बीकॉम. BCom करने वाले स्टूडेंट्स भारत में एम्प्लॉयबिलिटी के मामले में 60.62 फीसदी के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं.
स्किल्स रिपोर्ट के अनुसार, Year 2023 में भारत में सबसे ज्यादा Hiring ऑटोमोटिव, इंजीनयरिंग और इंटरनेट बिजनेस के सेक्टर्स में होगी. जहां तक स्किल्स मार्केट की बात है तो BFSI, फार्मा, ई कॉमर्स और आईटी/ आईटीईएस सेक्टर्स में स्किल्ड लेबर की डिमांड ज्यादा रहेगी. इन क्षेत्रों में 2022 की तुलना में 2023 में 20 फीसदी ज्यादा भर्तियां होंगी.
इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत को नीतियों के स्तर पर महत्वपूर्ण बदलाव करने की जरूरत है. ताकि देश के प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों सेक्टर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जा सके. अभी अगर देश के कुल वर्कफोर्स की बात करें तो महिलाएं सिर्फ 33 फीसदी और पुरुषों की संख्या 67 फीसदी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *