किसकी होगी जीत , कौन पहनेगा ताज – राष्ट्रपति चुनाव का निर्णय आज-

राष्ट्रपति चुनाव के लिए डाले गए वोटों की गिनती आज होनी है। द्रौपदी मुर्मू की जीत निश्चित मानते हुए ओडिशा के रायरंगपुर से दिल्ली तक जश्न की पूरी तैयारी है।
मुर्मू के गांव में लड्डु बन चुके हैं तो दिल्ली में बीजेपी ने अभिनंदन यात्रा की तैयारी कर रखी है।

द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं,वह 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा की आधिकारिक उम्मीदवार हैं, उन्होंने पहले 2015 से 2021 तक झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में कार्य किया। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल रहीं हैं। वह भारतीय राज्य में राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाली ओडिशा की पहली महिला आदिवासी नेता हैं।

मुर्मू 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद के रूप में चुनी गईं थी,उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया.
ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान वह 6 मार्च 2000 से 6 अगस्त 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार और 6 अगस्त 2002 से मई 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री थीं।
उन्हें 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था। मुर्मू ओडिशा के मयूरभंज जिले की कुसुमी तहसील के छोटे से गांव उपरबेड़ा में स्थित एक छोटे से स्कूल से पढ़ी हैं। उनके पिता और उनके दादा दोनों पंचायती राज व्यवस्था के तहत ग्राम प्रधान थें।
द्रौपदी मुर्मू ने श्याम चरण मुर्मू से शादी की.,उनके के दो बेटे थे, दोनों का निधन हो गया है। द्रौपदी मुर्मू की जिंदगी, संघर्षों से भरी रही, 2010 से 2014 तक उनके घर से तीन अर्थियां उठी थीं ,इन चार सालों के भीतर उनके दो बेटे और पति की मौत हुई है। जिंदगी में तमाम दुखों का सामने करने के
बावजूद मुर्मू ने हार नहीं मानी।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *