समाजसेवी डॉ विवेक वर्मा क्या अब राष्ट्रवाद की राह पर चल के पूरा करेंगे लोकहित का संकल्प?

द इंडियन ओपिनियन
बाराबंकी

बाराबंकी के लोकप्रिय समाजसेवी और सुप्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ विवेक वर्मा ने पिछले दिनों बहुजन समाज पार्टी से अपने राजनैतिक संबंधों को विराम देते हुए फिलहाल खुद को राजनीतिक रुप से स्वतंत्र घोषित कर दिया है लेकिन देश प्रदेश और जनपद के लोगों की सेवा के लिए वह राष्ट्रवाद की राह पर आगे बढ़ते रहेंगे ।

बहुजन समाज पार्टी के बैनर से उन्होंने बीते विधानसभा चुनाव में नवाबगंज से चुनाव लड़ा था और बेहद कम वक्त कि राजनीतिक तैयारी में भी सम्मानजनक वोट हासिल किए थे । डॉ विवेक कहते हैं कि राजनीति समाज सेवा का एक सशक्त माध्यम है देश की गरीब जनता को दलित और पिछड़ों को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर राजनीतिक पायदान का बड़ा महत्व है। आज देश के प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लाखों गरीब परिवारों को निशुल्क आवास निशुल्क भोजन निशुल्क चिकित्सा बच्चों को निशुल्क शिक्षा और सर्वांगीण विकास के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ईमानदार कार्यशैली निस्वार्थ सेवा भावना को पूरा देश देख रहा है इसलिए वर्तमान राजनैतिक परिस्थितियों में देश को आगे बढ़ाने की कोशिश में जुटे बड़े नेताओं का सहयोग करना हम सबका धर्म है।


डॉक्टर विवेक कहते हैं कि राजनीतिक स्थिति जो भी रही हो लेकिन व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रशंसक रहे हैं क्योंकि भाई भतीजावाद से दूर रहकर परिवारवाद सांप्रदायिकता और जातिवाद से दूर रहकर सभी वर्गों के गरीबों के लिए देश की मजबूती के लिए इन नेताओं ने लगातार काम किया है । राजनीति का उद्देश्य ही जनसेवा और देश सेवा है ऐसे में राष्ट्रवादी विचारधारा को उनका समर्थन आगे भी जारी रहेगा।

गौरतलब है कि बाराबंकी जिला मुख्यालय के स्तर पर भारतीय जनता पार्टी के पास कोई भी लोकप्रिय चेहरा बहुसंख्यक कुर्मी समाज से नहीं है जबकि जनपद बाराबंकी और आसपास के जनपद में कुर्मी समाज के मतदाता बड़ी संख्या में हैं। बाराबंकी को कुर्मी समाज का गढ़ कहा जाता है कुर्सी विधानसभा से कुर्मी समाज के साकेंद्र प्रताप वर्मा लगातार दो बार भाजपा से विधायक बन रहे हैं लेकिन जिला मुख्यालय के स्तर पर कुर्मी लीडरशिप का एक वैक्यूम भाजपा में दिखाई पड़ता है।

भारतीय जनता पार्टी में बड़ी संख्या में कुर्मी समाज के युवा जुड़े हैं जो एक सशक्त नेतृत्व की उम्मीद लगाए बैठे हैं । आने वाले लोकसभा चुनाव और उसके पहले निकाय चुनाव में भी कुर्मी समाज की एक महत्वपूर्ण भूमिका होने वाली है ऐसे में डॉक्टर विवेक सिंह वर्मा को की समाज के हित सुयोग्य शिक्षित लोकप्रिय चिकित्सक है और राजनीतिक गतिविधियों से भी जुड़े हुए हैं उनकी एक बड़ी भूमिका निश्चित तौर पर देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *